Bone Health: कमजोर हड्डियां हो जाएंगी फौलादी, इन चीजों का करें सेवन

हड्डियां शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. अगर हड्डियां मजबूत नहीं होंगी तो आप कोई भी काम नहीं कर सकते. इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है.

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है और कैल्शियम को अवशोषि करने के लिए शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है.

अगर हड्डियां स्वस्थ नहीं होगी, तो रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं और बाद में हल्की सैर करने में भी हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है.

इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. जिससे हड्डियों में घनत्व और मजबूती बना रहे है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे हड्डियां मजबूत हो...

अंजीर में कैल्शियम के भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोजाना 2 अंजीर का सेवन करना चाहिए.

85 ग्राम सैल्मन मछली में 180 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके अलावा बड़ी मात्रा में मिनरल्स होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

गाय के दूध में भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. 225 ग्राम दूध में लगभग 400 मलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

113 ग्राम टोफू में 430 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने डायट में टोफू का शामिल करें.

इसके अलावा हड्डियों को मजबूत करने के लिए बादाम, तिल, सरसों के बीज, पिस्ता, चिया सीड्स का सेवन करें. इनमें भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम की जरूरत नहीं होती है, बल्कि विटामिन डी की भी आवश्कता होती है. विटामिन डी लेने के लिए आप सुबह में सूरज की धूप में बैंठे. इसके अलावा आप सार्डिन, मैकेरल जैसी तैलीय मछलियों का सेवन कर सकते हैं.

इसके अलावा पत्तेदार सब्जियाँ कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ब्रोकली, केल, हरी कोलार्ड, पालक और गोभी का सेवन करना चाहिए.

वहीं, संतरा, नींबू, अंगूर, लाल शिमला मिर्च और स्ट्रॉबेरी के सेवन से विटामिन डी मिलती है. इसलिए इन फलों का भी सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story