Calcium Deficiency: दूध और पिस्ता नहीं, ये चार चीज है कैल्शियम का खजाना, खाने के बाद हो जाएंगे टनाटन

Calcium Deficiency

तांदों और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. इसलिए कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादातर डॉक्टर दूध पीने की सलाह देते हैं.

Symptoms of Calcium Deficiency

लेकिन कई लोगों को दूध या दूध से बनी चीजें पसंद नहीं होती हैं, ऐसे में अक्सर लोगों को कैल्शियम की कमी का सामना करना पड़ता है.

कैल्शियम की कमी को कैसे करें दूर

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं है तो आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

महिला और पुरुषों में किता होना चाहिए कैल्शियम

19 से 50 साल तक की उम्र की महिलाओं और पुरुषों में हर दिन 800GM से लेकर 1000MG कैल्शियम होना चाहिए. वहीं, 51 से 70 साल की उम्र की महिलाओं में 1200MG और पुरुषों में 1000GM कैल्शियम होना चाहिए.

इन बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना

कैल्शियम की कमी से पुरुषों और महिलाओं में मांसपेशियों में अकड़न, दांतों और नाखूनों का कमजोर होना, मामूली चोट लगने पर फ्रैक्चर होना, हाथ-पैरों में झुनझुनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

रागी

100 ग्राम रागी में लगभग 364 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. जबकि दूध में 118 MG कैल्शियम होता है. ऐसे में अगर आप रागी का सेवन करेंगे तो आपकी हड्डियां लोहे की तरह मजबूत हो जाएंगी.

टोफू

100 ग्राम टोफू में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. जो दूध के मुकाबले बहुत ज्यादा है. अगर आप कैल्शियम की समस्या से जूझ रहे हैं, तो टोफू का सेवन करें.

बादाम

बादाम में कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होता है. एक कप बादम खाने से शरीर को करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिलात है. इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

पालक

100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई प्रकार के पाषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

सफेद तिल

36 ग्राम तिल में लगभग 351 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो दूध में मिलने वाले कैल्शियम से ज्यादा होता है. इसलिए 2 से 4 चम्मच तिल का सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है, तो इसपर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story