Cancer: शरीर देता है कैंसर के ये 8 सिग्नल; समय पर पहचान कर बचाई जा सकती है मरीज की जान

Cancer

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं. कैंसर शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में फैलता है.

Cancer symptoms

अगर कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान हो जाए तो इसे खतरनाक स्थिति में पहुंचने से रोका जा सकता है. इसके शुरुआती लक्षण जानने के बाद इसका इलाज आसान हो जाता है.

Cancer symptoms in Hindi

कैंसर के आम लक्षण वजन कम होना, बुखार, भूख न लगना, हड्डियों में दर्द, खांसी या मुंह से खून आना है. अगर किसी व्यक्ति को ये लक्षण दिखें तो उसे फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

शरीर में गांठ

अगर शरीर में कोई गांठ तेजी से बढ़ रही है तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति में फौरन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

घाव

शरीर में कोई भी घाव ठीक नहीं हो रहा है. बार-बार जख्म बन रहा है, तो फौरन डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि ये भी कैंसर के लक्षण हैं.

खांसी

अगर किसी व्यक्ति को महीनों से खांसी आ रही है और उसमें खून आ रहा है, इसके साथ ही अगर व्यक्ति का वजन बढ़ रहा है. अगर तिल का वजन कम हो रहा है और आवाज में बदलाव आ रहा है तो संभव है कि व्यक्ति को फेफड़ों का कैंसर हो सकता है.

पेट की समस्या

अगर किसी को पेट की समस्या है जैसे बहुत ज़्यादा दस्त या कब्ज़ और मल में खून आ रहा है तो ये भी एक कैंसर का लक्षण है.

पेट में दर्द

इसके अलावा अगर किसी को पेट में बहुत दर्द हो रहा है, पीलिया है और वजन कम हो रहा है तो ये भी एक लक्षण है.

मस्से

शरीर पर कई मस्से होते हैं जिन्हें तिल कहते हैं। जब इन मस्सों में कुछ बदलाव नज़र आए यानी इसके आस-पास ज़्यादा मस्से आ रहे हों या खून आने लगे या इसके आस-पास गांठें पड़ जाएं तो ये कैंसर का लक्षण हो सकता है.

पेशाब में खून आना

अगर पेशाब में खून आ रहा है और दर्द नहीं हो रहा है तो ये कैंसर का लक्षण है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को तंबाकू खाने की आदत है लेकिन अब उसे खाने में दिक्कत हो रही है या कुछ बोलते समय मल में दर्द हो रहा है.ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. अनीता शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story