Cow Milk: माई के दूध से कम नहीं होता है गाय का दूध; पीने के हैं 7 बड़े फायदे

गाय का दूध

भारत के करीब सभी घरों में सुबह नाश्ते में और रात में सोने से पहले एक गिलास दूध जूरूर पिया जाता है. खासकर छोटे बच्चों को दूध पिलाया जाता है.

गाय के दूध पीने के फायदे

गाय के दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमं होते हैं. आइए जानते हैं, गाय के दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं.

पाचन में सहायक

गाय के दूध में विटामिन बी-12 समेत कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें 80 फीसद कैसिइन पाया जाता है, जो पूरे शरीर में फॉस्फेट और कैल्शियम को पहुंचाता है. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है.

कैंसर से करता है बचाव

गाय के दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरें को कम करने में मदद करते हैं. एक शोध के मुताबिक, दूध और डेयरी उत्पात का सेवन ब्लैडर कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, स्तन कैंसर और कोलेरेक्टल कैंसर से बाचाता है.

आंखों के लिए है फायदेमंद

विटामिन ए की कमी से रतौधी, आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे जैसी आखों से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए गाय के दूध का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन एक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो इन कैंसरों के खतरे कम करती है.

दिल को रखता है स्वस्थ्य

गाय के दूध में मौजूद सैचुरेटेड फैटी एसीड के उच्च प्लाज्मा स्तर हार्ट अटैक के जोखिम को करने में मदद करता है. इसलिए गाय के दूध का सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी

एक रिसर्च में पाया गया है कि कच्चे दूध में प्रोबायोटिक्स यानी माइक्रोऑर्गेनाइज्म मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है.

हड्डी को बनाता है मजबूत

गाय के दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं. खासकर बच्चों और नौजवानों के लिए गाय के दूध को फायदेमंद होता है.

बाल झड़ने की होती है समस्या

शरीर में विटामिन डी और जिंक की कमी की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए गाय के दूध का सेवन करें.

1 साल के छोटे बच्चे को नहीं पिलाना चाहिए गाय का दूध

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के मुताबिक, 1 साल से छोटे बच्चे को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए. क्योंकि गाय के दूध में सोडियम, प्रोटीन, और पोटैशियम भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसे नवजात को पचाने में मुश्किल होती है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी हेल्थ रिसर्च पर आधारित है. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है, तो इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story