Cracked Lips: इन पांच चीजों की कमी से बार-बार फटते हैं होंठ, जानकर रह जाएंगे दंग

नाजुक अंग

होंठ को शरीर का सबसे नाजुक अंग माने जाते हैं. इन होठों से ही चेहरे की खूबसूरती में 'चार-चांद' लग जाती है.

होंठ फटने की शिकायत

लेकिन कई लोगों को अक्सर शिकायत होती है कि काफी देखभाल के बावजूद उनके होंठ बार-बार फटते हैं. गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने की वजह से होठों का फटना आम बात है.

हेल्थ एक्सपर्ट

वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर अंजलि शर्मा का कहना है कि बार-बार होठों का फटना कुछ बिमारियों का भी इशारा हो सकता है. अगर आपको होंठ बार-बार फट रहे हैं, तो हल्के में न लें.

आइए जानते हैं किस वजह से फटते हैं आपके होंठ

गर्मी के दिनों में होठों पर बार-बार पपड़ी जमती है और वो सूखने के उसमें से खून रिसने लगता है. जिससे होंठ फट जाते हैं. इसके कई वजह हो सकते हैं.

विटामिन बी

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि होंठ फटने की एक वजह विटामिन बी की कमी हो सकती है. उनका कहना है कि इस विटामिन की कमी से होंठ सबसे पहले फटते हैं. ऐसे हालात में मूंगफली, अंडा और बीन का सेवन करें.

विटामिन बी12

इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी की वजह से भी होंठ फटने की शिकायत हो सकती है. गर्मी में खूब पानी पीने के बावजूद होंठ फटने की शिकायत होती है. इसलिए अपने डाइट में विटामिन बी12 की खुराक को शामिल करें. जैसे, रेड मीट, डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन करना चाहिए.

जिंक

कभी- कभी जिंक की कमी से भी होंठ फटते हैं. ऐसे में आपको जिंक की कमी को दूर करने के लिए अंडा, दही, पनीर, साबुल दाना और दूध का सेवन करना चाहिए.

आयरन की कमी

जब शरीर में आयरन की कमी होती है, तो ऐसे हालात में होंठ फटने लगते हैं. आयरन की कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. जिससे होंठ फटने लगते हैं.

खून की कमी को दूर करें.

शरीर खून की कमी को दूर करने के लिए मेवा, ब्रोकली, शकरकंद और पालक का सेवन करें. कभी-कभी पेट की समस्या से भी होंठ फटने लगते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां, दी गई जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story