खाना

खाने के बारे में लोगों को बहुत सारी गलतफहमियां हैं. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो दिखने में बहुत हेल्दी हैं, लेकिन उन्हें खाने से बहुत दिक्कत हो सकती है.

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे खाने के कई फायदे हैं लेकिन इसमें सिट्रस होता है. इसलिए संतरा खाने से आपको सीने में जलन और बेचैनी हो सकती है. इसलिए इसे लिमिट में खाएं.

लीची

लीची देखने के खूबसूरत और फायदेमंद होती है. लेकिन इसमें हाइपोग्लाइसीन पाजा जाता है. इससे लो ब्लड शुगर (हाइपोग्लाइसीमिया) हो सकता है. इससे जान जाने का भी खतरा होता है.

खजूर

खजूर कुदरती मिठास के लिए जाना जाता है. ये पौष्टिक भी है लेकिन इसे ज्यादा खाना नुकसानदेह हो सकता है. यह आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. इसलिए खजूर को लिमिट में खाएं.

सूखा नारियल

सूखे नारियल कई स्नैक्स और मिठाई में डालते हैं. इसे खाना सेहतमंद है लेकिन इसमें बहुत ज्यादा फैट और कैलोरी होती है. इसे ज्यादा खाने से दिल की बीमारी और वजन बढ़ने का खतरा होता है.

चीनी वाले फल

मीठी चीजों जैसे सीरप, फलों के जूस और ज्यादा चीनी वाले सूखे मेवे को ध्यान से खाना चाहिए. इसमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. डॉ0. नजीब का मानना है कि कम से कम शुगर खाएं जिससे आपको डायबटीज न हो.

VIEW ALL

Read Next Story