खराब लाइफस्टाइल

बदलते दौर में खराब लाइफस्टाइल की वजह से कमर दर्द होना सामान्य बात हो गया है.

ऑफिस

कई बार काम के प्रेशर में कई घंटों तक ऑफिस में बैठना पड़ता है, इस वजह से भी कमर में दर्द होने लगता है. वहीं, कमर में दर्द इतना तेज हो जाता है कि लोग सही से बैठ नहीं पाते हैं.

कमर दर्द

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, लगातार कमर में दर्द हो रहा है, तो यह समान्य बात नहीं है, हो सकता है कि आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं.

मांसपेशियों में खिंचाव

भारी वजन उठाने से पीठ की मांशपेशियों और रीढ़ की हड्डी के लिंगामेंट में खिचाव आ सकता है. पीठ में लगातार दर्द होने से मांसपेशियों में दर्दनाक ऐंठन हो सकती है.

हर्नियेटेड

आपकी रीढ़ छोटी-छोटी हड्डियों (कशेरुक) से बनी होती है जो एक दूसरे के ऊपर चढ़कर रीढ़ की हड्डी बनाती हैं, सभी कशेरुकाओं के बीच एक जेल जैसा कुशन होता है जिसे डिस्क कहते हैं. यह हड्डियों को रगड़ने से बचाता है, लेकिन जब इस मुलायम कुशन में उभार आ जाता है, तो यह नसों पर दबाव डालता है जिससे कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

गठिया

ऑस्टियोआर्थराइटिस पीठ के निचले हिस्से को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. कुछ मामलों में, रीढ़ की हड्डी में गठिया की वजह से रीढ़ की हड्डी के आस-पास की जगह संकरी हो सकती है, जिसे स्पाइनल स्टेनोसिस कहा जाता है.

ऑस्टियोपोरोसिस

अगर हड्डियां भंगुर और कमजोर हो जाती हैं, तो इससे रीढ़ की कशेरुकाओं सहित हड्डियों में संपीड़न फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

स्कोलियोसिस

यह एक ऐसा हालात है जिसमें रीढ़ की हड्डी एक ओर मुड़ जाती है, जिससे पीठ दर्द हो सकता है.

बचाव के लिए करें ये काम

1. नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करें..... 2. मांसपेशियों की ताकत और लचीलापन बढ़ाएं...... 3. बढ़ता वजन कम करें.... 4. भारी सामान उठाने से बचें....

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर तबस्सुम सिद्दीकी से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story