हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर शरीर के इन अंगों में होता है दर्द

हाई कोलेस्ट्रॉल

खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है, जो कि कई बीमारियों का कारण बन जाता है. लोगों में बढ़ता हार्ट अटैक भी इसका एक कारण है.

हार्ट अटैक

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आर्टरी ब्लॉक हो जाता है, जिससे ब्लड फ्लो सही तरीके से नहीं हो पाता है. इस कारण शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं, जो कि हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है.

लक्षण

शरीर में कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ने के कई लक्षण होते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर के किन हिस्सों में दर्द होता है.

सीने में दर्द

हाई कोलेस्ट्रॉल में सीने में तेज या सामान्य दर्द होने लगता है. इसलिए कभी भी सीने के दर्द को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

लोअर बैक में दर्द

पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण है. इसलिए लोअर बैक में दर्द को गंभीरता से लेना चाहिए.

पैरों में दर्द

पैरों में दर्द भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक कारण है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से पैरों में सही तरीके से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है, जिससे पैरों में दर्द महसूस होता है.

जबड़े में दर्द

हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में व्यक्ति को जबड़े में भी दर्द महसूस होता है. आर्टरी के अंदर कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण जबड़ों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है, जिससे दर्द महसूस होता है.

बाजुओं में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बाजुओं में भी दर्द महसूस होता है. इस स्थिति में बाजुओं में आपको झुनझुनी भी महसूस हो सकती है. इसलिए अगर आपकों बाजुओं में दर्द या झुनझुनी महसूस होती है, तो इसे नजरअंदाज न करें.

Disclaimer

इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story