High Protein Breakfast

डाइट में प्रोटीन रिच चीजें होना काफी जरूरी होता है. क्योंकि शरीर के लिए प्रोटीन बेहद एहम पोषक तत्व है.

आज हम आपको ऐसी हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट बताने वाले हैं, जो न सिर्फ सही मात्रा में आपको प्रोटीन देंगे बल्कि आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे.

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट

तो आइये जानते हैं हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स

वेज ऑमलेट

वेजेटेबल को बारीक-बारीक काट लें और फिर उसे अंडे के साथ फेट कर ऑमलेट बनाएं. 2 अंडे के ऑमलेट में आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा. साथ ही फायबर भी अच्छी मात्र में मिलेगा.

पीनट बटर सैंडविंच

ब्रेड पर पीनट बटर लगा लें, इसके बाद इस पर खीरा और टामटर रखें और इसे सेक कर खा लें. इससे आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और भूख भी नहीं लगेगी.

पनीर चीला

50 ग्राम पनीर को मेश कर लें और फिर उसे बेसन के घोल में मिला कर चीला बनाएं. इसमें आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा.

पीनट्स

अगर आपको जल्दी से कुछ खाना है तो मूंगफली और चाय ले सकते हैं. 40 ग्राम मूंगफली में 20 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा.

चंक्स सैंडविच

सोया चंक्स को हल्का फ्राई कर लें और फिर उन्हें काट लें. इन्हें ब्रेड के बीच में फिल कर लें और सोसेज और प्याज डालकर उसे खाएं. इससे अच्छा खासा प्रोटीन आपके शरीर को मिलेगा.

ध्यान दें

हाई प्रोटीन डाइट उन लोगों को लिए सही रहती है तो हेल्दी हैं. अगर आपको किडनी, लिवर या फिर दूसरी हेल्थ समस्याएं हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही हाई प्रोटीन डाइट लें

Disclaimer

यह जानकारी डाइटीशियन स्नेहा त्रिपाठी से ली गई है. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है को डॉक्टर की सलाह के बाद ही हाई प्रोटीन फूड डाइट में शामिल करें.

VIEW ALL

Read Next Story