प्रोसेस्ड मीट

हेल्थ एक्सपर्ट अनिल शर्मा के मुताबिक, प्रोसेस्ट मीट में काफी मात्रा में मौजूद सोडियम किडनी को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए हॉट डॉग, बेकन और सॉसेज मीट खाना बंद कर दें.

कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरस की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जो किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें.

आलू-शकरकंद

किडनी के मरीज को ज्यादा आलू और शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि दोनों में बहुत अधिक पोटैशियम की मात्रा में होती है. जो किडनी के लिए नुकसानदायक है.

फास्ट फूड

रोल्स, बिरयानी, चाउमीन और मोमोज में उच्च मात्रा में सोडियम और कैलोरी होती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. इसिलए आप किडनी को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो फास्ट फूड का सेवन बंद कर दें.

शराब पीना

अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो आज से ही शराब का सेवन छोड़ दें. किडनी के मरीजों के लिए शराब जहर का काम करती है.

डिब्बाबंद सब्जियां

डिब्बाबंद सब्जियों में भी सोडियम ज्यादा होता है. इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये लिवर को नुकसान पहुंचाता है.

डेयरी प्रॉडक्ट

किडनी के मरीज को ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये किडनी पर एक्सट्रा प्रेशर डाल सकते हैं.

रेड मीट

किडनी के मरीज को रेड मीट का भी सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक हाई प्रोटीन डाइट है. जो किजनी के फंक्शंस पर बुरा असर डाल सकता है.

अचार

ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सोडियम मौजूद होता है, जो किडनी पर बुरा असर डालता है.

चिप्स

चिप्स में सोडियम और ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो किडनी को डैमेज करता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर नेफ्रोलोजिस्ट डॉक्टर तबरेज आलम से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story