प्यूरीन

हाई यूरिक एसिड सेहत के लिए काफी गंभीर समस्या है, जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन से बनता है.

फूड्स में पाया जाता है प्यूरीन

प्यूरीन कुछ फूड्स में पाया जाता है. ऐसे में उस फलों का ज्यादा सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है.

जोड़ों में दर्द

जब शरीर में यूरिक बढ़ जाता है, तो जोड़ों में दर्द, उंगलियों और हड्डियों में सूजन समेत कई गंभीर समस्याओं का खतरा हो सकता है.

यूरिक एसिड

वैसे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड, पेशाब के रास्ते फिल्टर होकर निकल जाता है, लेकिन खराब लाइफस्टाइ और खानपान की वजह से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है और यह बल्ड में जमा हो जाता है.

इन फूड्स का न करें सेवन

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. अगर इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन फूड्स का सेवन न करें.

ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हाई यूरिक एसिड में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए ब्रोकली का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

मशरूम

मशरूम में भी ज्यादा यूरिक एसिड पाए जाते हैं, जिससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. इसलिए मशरूम का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

पालक

हाई यूरिक एसिड में पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्यूरीन नामक प्रोटीन पाए जाते हैं. जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां, दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story