मोरिंगा पाउडर या दूध, कौन है ज्यादा ताकतवर; एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

दूध से ज्यादा कैल्शियम

मोरिंगा पाउडर पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. यह प्राकृतिक मल्टिविटामिन से भरपूर है. मोरिंगा पाउडर में दूध से 2-3 गुना ज्यादा कैल्शियम है.

पोषक तत्व

खाने और कृषि के जानकार आलोक सिंह का कहना है कि मोरिंगा में विटामिन A,C और E, हैं. यही नहीं इसमें मिनिरल, कैल्शियम और आयरन भी है.

प्लांट बेस्ट आयरन

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, लेकिन मोरिंगा में प्लांट बेज्ड आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और जरूरी एमिनो एसिड होता है.

वसा की कमी

दूध की जगह मोरिंगा का इस्तेमाल करने से आपके बदन में वसा और प्रोटीन की कमी हो सकती है, जबतक कि इसे दूसरे खानों से पूरा न किया जाए.

पाचन गड़बड़

मोरिंगा में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री के अत्यधिक सेवन से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है. दूध के मुकाबले इसका स्वाद भी अच्छा नहीं है.

विटामिन की कमी

शाकाहारी लोगों को मोरिंगा वह पोषक तत्व दे सकता है, जो आम पौधा आधारित खाना नहीं दे सकता, लेकिन इसमें दूध में पाए जाने वाले विटामिन बी 12 और डी की कमी होती है.

पर्यावरण फ्रेंडली

मोरिंगा को उगाना पर्यावरण के लिए अच्छा है. यह बहुत ही कम पानी सोखता है. पारंपरिक डेयरी फार्मिंग की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन होता है.

विचार करें

इंडियन एक्सप्रेस ने एक्सपर्ट के हवाले से लिखा है कि इसके पोषण संबंधी फायदों और पर्यावरण के लिए फायदेमंद होने के बावजूद मोरिंगा के इस्तेमाल पर विचार करने की जरूरत है.

VIEW ALL

Read Next Story