अब कभी नहीं होगा हाथ-पैरों में झुनझुनी, करें Vitamin B12 से भरपूर 6 चीजों का सेवन

Numbness Feet

अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाना जरूरी है. सेहत को बनाए रखने के लिए विटामिन भी जरूरी हैं और ऐसा ही एक फायदेमंद विटामिन है.

Numbness Hands

अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो स्किन पीली पड़ने लगती है, वजन कम होने लगता है, बार-बार भूख लगती है, उल्टी जैसा महसूस होता है, हाथ-पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है और इसके साथ ही समय-समय पर हाथ-पैर सुन्न भी हो जाते हैं.

Vitamin B12

ऐसे में जरूरी है कि समस्या बढ़ने से पहले ही विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर लिया जाए. यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है जो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करते हैं.

मछली

मछली में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है. एक कप या 150 ग्राम सार्डिन में 554 फीसद विटामिन बी12 होता है. मछली खाने से हाथ और पैरों में झुनझुनी नहीं होती है.

अंडे

अंडे को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इनसे शरीर को विटामिन बी12 के साथ-साथ विटामिन बी2 भी अच्छी मात्रा में मिलता है.

दूध

दूध को भी विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत माना जाता है. दूध से शरीर को न सिर्फ विटामिन बी12 मिलता है बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में मिलता है. जिससे हाथ और पैरों में झुनझुनी नहीं होती है.

चिकन

चिकन में भी विटामिन बी12 भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. ऐसे में विटामिन बी12 पाने के लिए चिकन भी खाया जा सकता है.

फोर्टिफाइड अनाज

विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए फोर्टिफाइड अनाज भी खाया जा सकता है. इन अनाजों को खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिलता है। शाकाहारी लोगों के लिए फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ भी एक अच्छा विकल्प हैं.

दही

आहार में दही को शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दही खाने से शरीर को विटामिन बी12, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स भी मिलते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story