खूबसूरत

लड़की हो या लड़का, बूढ़े हो या जवान सबकी चाहत होती है कि वह सबसे अलग और खूबसूरत दिखे. लेकिन ये चाहत सबकी पूरी नहीं होती है.

अफोर्ड

बाजार में खूबसूरती को बढ़ाने वाले कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इस प्रोडक्ट्स को अफोर्ड कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है.

चेहरे की निखार

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर चेहरे पर क्या लगाएं और क्या ऐसा खाएं, जो किफायती दामों में आसानी से मिल भी जाए और चेहरे की निखार को भी बढ़ाए.

नुस्खे

इन तमाम सवालों के जवाब हम नीचे नुस्खे में बताएंगे , जो बिना ज्यादा एक्स्ट्रा खर्च किए आपके चेहरे को नया निखार दे सकता है.

Vitamin E

हम आज बत करेंगे विटामिन 'ई' की, जो किसी भी तरह के स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती है. अधिकांश सुपर मॉडल और अभिनेत्रियाँ भी इसका इस्तेमाल करती हैं.

'सनबर्न' से निजात

स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए भी विटामिन 'ई' को काफी फायदेमंद है. इसे मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही धूप में 'सनबर्न' से निजात पाने के लिए भी विटामिन 'ई' के इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है.

झुर्रियों से छुटकारा

विटामिन 'ई' के इस्तेमाल से चेहरे पर लंबे वक्त से पड़े झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मददगार है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. साथ ही स्ट्रेच मार्क्स को कम करने विटामिन ई बहुत लाभकारी है.

चेहरे पर जमी गंदगी

विटामिन 'ई' चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने का भी काम करता है. इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर स्किन को निखार सतके हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज, भरपूर पानी पीना, अच्छी नींद लेना, प्रोटीन युक्त खाना, सही जीवन शैली अपनाना और तनाव न लेना भी चेहरे पर अच्छे निखार के लिए बेहद जरूरी है.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर कमला भसीन, सिटी हॉस्पिटल नई दिल्ली से की गई बातचीत पर आधारित है. इस नुस्खे को अपनाने से पहले आप किसी क्वालिफाइड स्किन डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story