1 Prophet Muhammad Education: पैगंबर मोहम्मद स0. ने दुनिया को बताईं 10 अच्छी बातें; कई हुए कामयाब

प्रोफेट मोहम्मद स0. ने पड़ोसियों का ख्याल रखने की हिदायत दी है. उनके मुताबिक "वह मुसलमान ही नहीं है जिसका पेट भरा हो, जबकि उसके पड़ोसी भूखे सो रहे हों."

प्रोफेट मोहम्मद स0. के मुताबिक "उन लोगों को देखो जो आपसे कमतर हैं, न कि उन लोगों को जो अपने से बेहतर हैं, ऐसा करोगे तो तुम अल्लाह के लिए शुक्रगुजार होंगे."

प्रोफेट मोहम्मद स0. की खास बात यह थी कि वह मुस्कुराते रहते थे. उनके मुताबिक "खुश रहो और सामने वाले को खुश महसूस कराओ."

साफ-सफाई और अच्छी सेहत को इस्लाम का अहम हिस्सा बताया गया है. प्रोफेट मुहम्मद स0. रोजाना अपने दांतों को साफ किया करते थे.

पैगंबर मोहम्मद स0. की शिक्षाओं में दान है. वह गरीबों को दान दिया करते थे. इस्लाम में अपनी कमाई का 2.5 फीसद दान करना (जकात) फर्ज है.

प्रोफेट मोहम्मद स0. कभी सख्त नहीं होते थे. इस्लाम में बताया गया है कि अल्लाह मुलायमियत के लिए जितना इनाम देता है, उतना वह कठोरता के लिए नहीं देता.

प्रोफेट मोम्मद स0. ने अपने से कम ओहदे के लोगों के साथ अच्छा सलूक करने को कहा है. उनके मुताबिक "मजदूर का पसीना सूखने से पहले उसकी मजदूरी दे दो."

प्रोफेट मोहम्मद स0. की शिक्षाओं में समानता है. उनके मुताबिक धरती पर हर शख्स एकसमान है. नमाज में अमीर और गरीब सब एक साथ खड़े होते हैं.

प्रोफेट मोहम्मद स0. के मुताबिक कयामत के दिन अल्लाह उस शख्स से खुश होगा और इनाम देगा जो दुनिया में लोगों से अच्छा व्यवहार करता था.

VIEW ALL

Read Next Story