इन लोगों को नहीं खानी चाहिए किशमिश......

किशमिश

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जो आसानी से हर जगह मिल जाती है. अंगूर से बने इस मेवे का इस्तेमाल कई तरह की डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है.

गुणों से भरपूर किशमिश

किफायती दामों पर मिलने वाले इस मेवे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसमें पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

नुकसान

किशमिश शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन कुछ मेडिकल कंडीशन में किशमिश का इस्तेमाल नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

डाइट्री फाइबर

किशमिश को भिगो कर खाना सेहत के लिए बहुत फायदमंद माना जाता है. भिगी हुई किशमिश में डाइट्री फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.

कब्ज, एसिडिटी

भिगी हुई किशमिश का ज्यादा सेवन करने से पेट से जुडी समस्याएं बढ़ सकती है. कब्ज, एसिडिटी की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है .

लो ब्लड प्रेशर के मरीज

भीगी हुई किशमिश में पोटैशियम का मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीज को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि पोटैशियम ब्लड प्रेशर लेवल को कम करता है.

फ्रुक्टोज और ग्लूकोज

भीगी हुई किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज मात्रा हाई होती है. अगर इसका ज्यादा करते हैं तो इससे वजन बढ़ने का चांस बढ़ जाता है.

हार्ट मरीज

हार्ट के मरीज को भी भिगी हुई किशमिश के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स ज्यादा होता है, जो हार्ट से जुड़ी समस्यओं को बढ़ाता है.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी न्यूट्रीनिस्ट डॉक्टर रंजना रोहतगी, वेलनेस हॉस्पिटल बोकारो से बातचीत के आधार पर जी गई. इसके इस्तेमाल करने से पहले आप किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story