सिगरेट की आदत

"धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है." ये चेतावनी सिगरेट और गुटखा के पैकेट पर जरूर पढ़े होंगे. इसके बावजूद लोग उस पैकेट से सिगरेट निकालते हैं और जुबना पर लगा लेते हैं.

रिपोर्ट क्या कहता है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में की कुल आबादी के 4 फीसदी वयस्क सिगरेट पीते हैं, जिनमें 7.3 फीसदी पुरूष और 0.6 फीसदी महिलाएं शामिल हैं.

सिगरेट की छोड़ने की कोशिश

इन्हीं में से कई ऐसे लोग होते हैं जो सिगरेट की लत को छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस बुरी लत से निकलते-निकलते बहुत वक्त निकल जाता है.

घरेलू उपाय

लेकिन आज हम आपको एक्पर्ट्स की बातचीत के आधार पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो आपकी सिगरेट की बुरी लत को छुड़ाने में मदद करेंगे.

काली मिर्च

एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व सिगरेट पीने की तलब को कम करता है. जब भी सिगरेट की तलब हो तो काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल को सूंघ कर सिगरेट पीने की इच्छा को कम किया जा सकता है.

मुलेठी

मुलेठी भी सिगरेट की लत छुड़ाने में बहुत कारगर है, इसमें मौजूद गुण तनाव और थकान को भी दूर करते हैं. जब कभी आपको सिगरेट पीने का मन करे तो मुलेठी का छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें.

दालचीनी

दालचीनी पोषक तत्व का भंडार है. इसका तीखा और कड़वा स्वाद सिगरेट पीने की तलब को कम करता है, इसमें मौजूद प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, थाइमीन, फॉस्फोरस और कैल्शियम शरीर थकान से छुटकारा दिलाने में काफी असरदार हैं.

दूध

ड्यूक यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में दावा किया गया है कि दिन में 2 कप दूध का इस्तेमाल सिगरेट की लत से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है. सिगरेट पीने की इच्छा होने से पहले 1 गिलास दूध पीना सिगरेट छुड़ाने में रामबाण हो सकता है.

डाइट

सिगरेट छुड़ाने में डाइट का रोल बहुत अहम है, क्योंकि एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि मांसाहारी या कुछ अन्य खाद्य उत्पाद खाने के बाद धूम्रपान की तलब हो सकती है. इसलिए इन खानों की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करें.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर रोहित खत्री, अनुपम हॉस्पिटल पटना के बातचीत पर आधारित है. इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले आप किसी क्वलीफाइड एक्सपर्ट या डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story