Depression

क्या आपको भी हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है? आपका मूड हमेशा खराब रहता है, आप खुद को जरूरत से ज्यादा काम में व्यस्त रखते हैं या लोगों से बात करना आपको बेवजह का काम लगता है?

Depression in Men

ऐसे लक्षण डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं. आपको बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में डिप्रेशन के लक्षण अलग-अलग तरह से देखे जाते हैं. आइए जानते हैं इन्हें पहचानने के तरीके,

चिड़चिड़ापन

अगर आपको हमेशा किसी न किसी बात पर गुस्सा आता रहता है या फिर आप किसी बात से चिढ़ जाते हैं तो ये डिप्रेशन के लक्षण हैं.

बेचैनी महसूस होना

अगर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंतित हो जाते हैं और किसी बात को याद करने से भी आपको बेचैनी होने लगती है, तो ये डिप्रेशन के लक्षण हैं.

नींद न आना

डिप्रेशन होने पर महिलाओं की तुलना में मर्दों में नींद न आना ज्यादा आम बात है. अगर किसी मर्द को रात में नींद नहीं आ रही है, तो वो डिप्रेशन का शिकार है.

उदास

अगर आप हमेशा उदास रहते हैं और अकेला महसूस करते हैं. इसके अलावा किसी दोस्त से बात करने का मन नहीं करता तो यह भी डिप्रेशन का लक्षण है.

सिरदर्द

शारीरिक बीमारियाँ जैसे कि अचानक होने वाला दर्द, सिरदर्द, पाचन संबंधी समस्याएँ या ऐंठन होना भी डिप्रेशन के लक्षण है.

जिम्मेदारियों से भागना

अपने काम से दूर रहना और जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थ होना भी डिप्रेशन के लक्षण हैं.

आत्महत्या का विचार

अगर आप बार-बार आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, या फिर आपको लगता है कि कोई मुझे नहीं समझता, तो ये भी डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

डिप्रेशन से निकलने के लिए क्या करें

किसी भी समस्या को हल करने का पहला कदम यह स्वीकार करना है कि कोई समस्या है. अगर आप खुद को ऊपर बताए गए सूचीबद्ध किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो फौरन डॉक्टर से बात करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story