Belly Fat: ढोलक जैसी तोंद हो जाएगी भीतर, सिर्फ इन 5 बातों का रखें ख्याल

Belly Fat

इस वक्त लोग सबसे ज्यादा लटकते पेट की समस्या से जूझ रहे हैं. वह अपना पेट को कम करना चाहते हैं, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि उन्हें अपने लटकते तोंद को कम करने के लिए जिम जाना चाहिए और वे अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि वे चाहकर भी जिम नहीं जा पाते हैं.

Reduce Belly Fat

आप कुर्सी पर बैठे-बैठे भी अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं. अब आपके मन में सवाल होगा कि लटकते पेट को कैसे कम किया जा सकता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं.

कैसे करें वजन कम

कुर्सी पर सही पोस्चर बनाए रखना और हर घंटे थोड़ी देर के लिए उठकर टहलना भी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे पेट की चर्बी मक्खन की तरह पिघलने लगती है.

ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर स्ट्रेचिंग

ऑफिस में भी कुर्सी पर बैठकर स्ट्रेचिंग करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. हर एक घंटे के बाद कुछ मिनट स्ट्रेचिंग करने से पेट कम करने में मदद मिल सकती है.

तितली आसन

बटरफ्लाई पोज पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. जिससे पेट भीरत चल जाएगा.

तितली आसन कैसे करें

सबसे पहले अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें और अपने पैरों को फैलाएं, फिर अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को श्रोणि की ओर ले जाएं. अब अपने पैरों के तलवों को एक साथ दबाएं और उन्हें अपने हाथों से पकड़ें. इसके बाद धीरे-धीरे घुटनों को तितली के पंखों की तरह ऊपर-नीचे करें.

सही मुद्रा में बैठें

कुर्सी पर सही मुद्रा में बैठें और पीठ को सीधा रखें, ऐसे ममें पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि सही मु्द्रा में बैठने से पेट की मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं.

झुककर न बैठें

ऑफिस में कभी भी झुककर न बैठें, रिसर्च के मुताबिक, सीधे बैठने से आप प्रतिदिन 350 अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकते हैं. पूरे दिन सही मुद्रा में बैठने से पेट की चर्बी कम हो सकती है.

पानी का सेवन

पेट की चर्बी कम करने के लिए पानी जरूरी है, क्योंकि वसा को तोड़ने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है. इस प्रकार पानी पेट की चर्बी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

पैरों से हवा में अक्षर बनाएं

अगर आप थके हुए हैं और व्यायाम करने के लिए उठने का मन नहीं कर रहा है, तो अपने पैरों से हवा में अक्षर या अंक बनाएं. पेट की चर्बी कम करने के लिए यह एक अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story