Thyroid

पिछले कुछ सालों में थायराइड के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. वजन बढ़ने और हॉर्मोनल असंतुलन के कारण थायराइड की समस्या बढ़ने लगती है.

दो प्रकार के होते हैं थायराइड

अक्सर महिलाओं को उम्र के साथ थायराइड बढ़ने या घटने की समस्या ज्यादा होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, जिसमें हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म शामिल हैं.

थायराइड

अगर आपको थायराइड की समस्या है तो इन लक्षणों से पहचानें और इन चीजों से Thyroid को कंट्रोल करें.

Thyroid Symptoms

हाथ पैरों में कंपन, ज्यादा बालों का झड़ना, नींद कम आना, मांसपेशियों में दर्द, हार्ट बीट तेज होना, भूख ज्यादा लगना, अचानक वजन कम होना, घबराहट और चिड़चिड़ापन, बहुत पसीना आना और पीरियड्स में अनियमितता थायराइड के लक्षण हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स

थायराइड के मरीजों को अपने डाइट में डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहिए. आप दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, मिनरल और दूसरे पोषक तत्व मिलेंगे.

मुलेठी

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आप मुलेठी का सेवन करें. मुलेठी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है.

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. आंवला खाने से थायराइड की समस्या दूर होती है.

नारियल

अगर आपको थायराइड है तो नारियल को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आप कच्चा नारियल खा सकते हैं. नारियल खाने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इससे आपका थायरॉइड कंट्रोल में रहता है.

सोयाबीन

थायराइड के मरीजों को सोयाबीन भी खाना चाहिए. आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. इससे हॉरमोन्स को संतुलित रखने में मदद मिलती है. सोया उत्पादों से आयोडीन की मात्रा को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत कुमार शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story