Thyroid: प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे ज्यादा महिलाएं होती हैं थायराइड की शिकार, जानें लक्षण और इलाज

10 में से एक शख्स है पीड़ित

देश में हर 10 शख्स में से एक व्यक्ति थायराइड की समस्या से जूझ रहा है. साल 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में लगभग 4.2 करोड़ लोग थायरॉइड के मरीज हैं.

थायराइड

सबसे हैरानी वाली बात यह है कि लगभग एक तिहाई लोगों को पता ही नहीं होता है कि वो थायराइड से पीड़ित हैं.

इतनी महिला होती हैं शिकार

वैसे थायराइड महिलाओं ज्यादातर पाई जाने वाली बीमारी है. जो प्रेग्नेंसी और डिलिवरी से पहले तीन महीनों के दौरान सबसे ज्यादा होता है. एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, इस अवस्था में 44 फीसद महिला इस बीमारी के शिकार होती है.

क्या है थायराइड

गर्दन के पास तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है, जिसे ग्लैंड कहते हैं. जिसका काम दिल, ब्रेन और शरीर के दूसरे अंगों को सही तरीके से चलाने वाले हॉर्मोन पैदा करती है. जिससे शरीर में उर्जा पैदा होती है.

हार्मोन

थायराइड की समस्या होने पर शरीर में पर्याप्त मात्रा में हार्मोन पैदा नहीं होती है. जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में थकान ज्यादा होता है.

थायराइड के प्रकार

थायराइड मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं. हाइपरथायराइड (Hyperthyroidism) और हाइपोथायराइड (Hypothyroidism) है.

हाइपरथायराइड के लक्षण

हाइपरथायराइड होने पर चिड़चिड़ापन, ज्यादा पसीना आना, घबराहट, दिल की धड़कन का बढ़ना, अनिद्रा(निंद की समस्या), वजन का कम होना, भूख ज्यादा लगना और मांसपेशियों में कमजोरी और दर्द का रहना शामिल है.

हाइपो-थॉयरायड के लक्षण

कमज़ोरी, आलस होना, भूख न लगना, बहुत नींद आना, वज़न बढ़ना, चेहरे, पैरों में सूजन, बहुत ठंड लगना, महिलाओं के मामले में माहवारी चक्र का बदल जाना, बालों का झड़ना, गर्भधारण में समस्या आदि.

कैसे पाए निजात

थायराइड से निजात पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएं. इसके साथ ही हरा धनिया, नारियल पानी, हल्दी और तुलसी का काढ़ा का सेवन करें.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर राकेश कुमार से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story