फटी एड़ियां

अक्सर बदलते मौसम का असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर दिखाई देती है और स्किन की ड्राईनेस बेहद अधिक होने लगती है.

ड्राईनेस

कई बार लोग चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार बॉडी के दूसरे हिस्से को भूल जाते हैं.

गंभीर समस्या

लेकिन गर्मियों में भी लोगों के एड़ियां फट जाती है, जिससे काफी लोग परेशान होते हैं. अगर फटी एड़ियों का इलाज न किया जाए, तो गंभीर समस्या पैदा हो जाएगी.

गर्मी में किन वजहों से फटती हैं एड़ियां

वहीं, कई लोगों की एड़ियां गर्मी के मौसम में फट जाती है. जिससे वो परेशान होते हैं. क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों किन वजहों से गर्मी के दिनों में एड़िया फटती है.

हार्मोनल बदलाव

जब शरीर में हार्मोन्स में बदलाव होता है, तो एड़ियां फटने लगती हैं. जिससे लोगों को चलने में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पानी की कमी

इसके अलावा गर्मी के दिनों में जब शरीर में भरपूर मात्रा में पानी नहीं होती है. तो ऐसे हालात में एड़ियां फट जाती हैं.

मोटापा

वहीं, मोटापा भी एक वजह है, जिससे एड़िया फट जाती हैं. सही फिटींग वाले जूते नहीं पहनने की भी वजह से कई बार एटी फटने की समस्या पैदा हो जाती है.

विटामिन की कमी

इसके साथ ही जब शरीर में विटमीन बी3, सी, और ई की कमी होती है. जिससे एड़ियां फट जाती हैं. इस विटामिन की कमी से पूरे साल तक एड़िया फटी रहती हैं.

इससे बचने के लिए क्या करें

फटी ऐड़ियों से परेशान रहते हैं, तो हफ्ते में एक दिन गुनगुने पानी में अपने पैरों को 20 से 25 मिनट तक रखें और फटी एड़ियों मॉइस्चराइज जरूर लगाएं.

रोजाना करें ये काम

इसके साथ ही रोजाना नहाने से पहले एड़ियों की सफाई करें, ताकि उसमें मौजूद गंदगी बाहर निकल जाए और तिल के तेल को हल्का गर्म करके एड़ियों में मसाज करें. इसके साथ ही खूब पानी पीएं.

डिस्क्लेमर

यहां, दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अनिल शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story