Uric Acid

अगर यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो जोड़ों में दर्द, चलने में दिक्कत और उठने-बैठने में दिक्कत होती है. इसका सबसे ज्यादा असर हमारे जोड़ों पर पड़ता है.

Uric Acid Treatment

प्रोटीन और प्यूरीन (डीएनए और आरएनए में पाए जाने वाले कार्बन और नाइट्रोजन से बने अणु) का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ता है. यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं. आइए जानते है.

Uric Acid Foods Avoid

बढ़ती उम्र के साथ हमारी किडनी प्रोटीन को पूरी तरह से पचा नहीं पाती, जिसकी वजह से किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती.

Gout Treatment

जब किडनी ठीक से काम नहीं करती तो इसका सीधा असर शरीर के कई अंगों पर दिखने लगता है. इसका एक अहम कारण यूरिक एसिड का बढ़ना है. हालांकि, यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी हो रही है.

यूरिक एसिड को बढ़ने से कैसे रोकें

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए सबसे पहले शराब पीना बंद कर दें या इसका सेवन कम से कम करें.

अरहर दाल समेत इन चीजों के सेवन न करें

इसके साथ ही अरहर, चने की दाल, राजमा, का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. जो यूरिक एसिड को बढ़ाने में मदद करते हैं.

छोले और पनीर से करें तौबा

इसके अलावा छोले और पनीर, टोफू जैसे हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन भी बंद कर दें. इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है. इन्हें खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है.

यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खूब पानी पीएं, नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ आहार लें.

सब्जियों का सेवन

अगर जोड़ों में दर्द रहता है तो फल और सब्जियां ज्यादा मात्रा में खाएं. इससे शरीर में प्रोटीन और प्यूरीन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रण में आ जाता है.

उड़द दाल

हालांकि, बढ़े हुए यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को कोई भी दाल खाने से मना किया जाता है. फिर भी अगर आपका मन करे तो मूंग और उड़द की दाल का सेवन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story