ये लोग हैं सबसे ज्यादा पीड़ित

विटामिन बी12 की कमी आजकल एक आम समस्या बन गई है, लेकिन ज़्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। ज़्यादातर नौजवान और बूढ़े लोग इस कमी से पीड़ित हैं. इसके अलावा प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी विटामिन बी की कमी हो सकती है.

बीमारी

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने के क्या कारण होते हैं और शरीर में किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं.

तनाव

जिस व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, वह स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में अधिक तनाव महसूस करता है.

आंखों की रोशनी में कमी

विटामिन बी12 की कमी होने पर आंखों की रोशनी संबंधित परेशानी हो सकती है. अगर आपको ऐसा महसूस होने लगे, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

कमजोरी

इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होने लगता है. इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं को शुरुआती दौर में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारियां

एनीमिया - विटामिन बी12 की कमी होने पर कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसकी कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है.

हड्डियों से संबंधित बीमारी

एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी कमी से हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें कमर और पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है.

भूलने की बीमारी

विटामिन बी12 की कमी की वजह से भूलने की भी बीमारी हो सकती है. कई बार लोगों को बात भूलने की बीमारी होती है. अगर ऐसा है, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

डिमेंशिया

विटामिन बी12 की कमी की वजह से डिमेंशिया की बीमारी हो सकती है. जिसमें मरीज की दिमागी हालात ठीक नहीं रहती है और वह सोचने-समझने लायक भी नहीं रहता है.

महिलाओं में अस्थाई बांझपन

विटामिन बी12 की कमी से महिलाओं में अस्थायी बांझपन हो सकता है. हालांकि, महिलाओं में अस्थायी बांझपन कई कारणों से हो सकता है. इसलिए इसकी जांच करानी चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story