Weight Loss Diet

काफी लोग वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन कैसे करें इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. आज हम आपको वजन कम करने का एक तरीका बताने वाले हैं.

वजन कम कैसे करें

वजन कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजें शामिल करनी होंगी और कुछ चीजों को हटाना होगा.

इस स्टोरी में हम आपको वजन कम करने की डाइट के साथ कुछ खास टिप्स भी देने वाले हैं. तो चलिए जानते है.

हरी सब्जियां हैं जरूरी

हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें अच्छी मात्रा में फायर होता है जो ग्लूकोज को ब्लड में तेजी से नहीं घुलने देता और जिस वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है.

हाई प्रोटीन फूड

अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करें. जैसे अंडा, मछली, चिकन और पनीर आदि. शरीर को प्रोटीन पचाने में ज्यादा मेहनत करनी होती है जिसकी वजह से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है.

स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग

स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग वजन कम करने के दौरान काफी लाभकारी होती है. क्योंकि इसमें शरीर ज्यादा कैलोरीज बर्न करता है. जिम से आने के बाद भी शरीर मसल्स रिकवरी करने में कैलोरीज बर्न करता रता है.

बाहर मिलने वाला खाने

बाहर मिलने वाला खाने से जितना हो सके उतरा परहेज करें. बार मिलने वाले खानों में अधिक मात्रा में तेल और नमक का इस्तेमाल होता है. जो वेट लॉस जर्नी में बाधा बनता है.

इन विटामिन की कराएं जांच

कुछ लोगों के शरीर में विटामिन-डी और बी12 की कमी होती है. जिसके कारण भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है. ऐसे में डॉक्टर से सलाह के बाद इन विटामिन्स की जांच कराएं.

नींद सबसे जरूरी

रात में कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें. कम सोने से शरीर में कई बड़े बदलाव होते हैं. जिसके कारण भी वजन नहीं कम हो पाता है.

इस काम की आदत डालें

वजन कम करने के लिए पैदल चलने की आदत डालें, पैदल चलना आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी लाभकारी साबित होगा.

VIEW ALL

Read Next Story