Cholesterol: कोई नहीं बताएगा क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, समय रहते करें ऐसे बचाव

Cholesterol

हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर के अलावा एक और बीमारी है, जो भारत में लोगों में सबसे ज्यादा हाई कोलेस्ट्रॉल देखने को मिलती है.

High Cholesterol

जांच करने पर ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी हुई पाई जाती है, जो किसी भी उम्र में हार्ट अटैक और चलते-फिरते कार्डियक अरेस्ट का सबसे बड़ा कारण है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में ये कोलेस्ट्रॉल लेवल क्यों बढ़ रहा है?

LDL Cholesterol

कौन सी चीजें शरीर में इस मोम जैसे खराब पदार्थ को बढ़ाने में मदद कर रही हैं? कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है, ताकि लोगों को हार्ट अटैक से बचाया जा सके. आइए जानते हैं इन सवालों का जवाब...

क्यों बढ़ रहा है खराब कोलेस्ट्रॉल?

डॉक्टर साकेत शर्मा का कहना है कि कोलेस्ट्रॉल उन खाद्य पदार्थों में ज़्यादा होता है, जो हमें जानवरों से मिलते हैं. जैसे दूध या दूध से बने उत्पाद, मांस आदि.

इन चीजों में पाया जाता है कोलेस्ट्रॉल

हालांकि, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का एक बड़ी वजह यह भी है कि हमारा खानपान रिफाइंड होता जा रहा है. 200 साल पहले हमारे पास चीनी नहीं थी, लेकिन अब रिफाइंड चीनी आ रही है और हमारे घरों में इस्तेमाल हो रही है.

इन चीजों से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

इसके अलावा हम बहुत ज़्यादा रिफाइंड आटा भी खा रहे हैं. इसमें रिफाइंड आटा और उससे बने उत्पाद हमारी दिनचर्या में बढ़ गए हैं, चाहे वो ब्रेड, पिज़्ज़ा, पास्ता, बिस्किट, जंक और फ़ास्ट फ़ूड, नूडल्स या किसी और रूप में हो.

ज्यादा फलों का न करें सेवन

इसके अलावा जो ज्यादा फलों का सेवन करते हैं, उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. क्योंकि ज्यादा फल के सेवन से फैक्ट्रोज बढ़ने लगता है.

इससे कैसे बचें

साकेत शर्मा का कहना है कि हमारे पास इसे सुधारने का विकल्प है, जो हमें करना चाहिए. हमें अपनी जिंदगी को फिर से व्यवस्थित करना चाहिए, सादा खाना खाना चाहिए.

जंक फूड से करें परहेज

पैकेज्ड फूड से परहेज करें. मैदा और तेल से बनी चीजें जितना हो सके कम खाएं. महीने में एक बार से ज्यादा जंक फूड न खाएं.

रोजाना चले पैदल

किचन में रिफाइंड चीजों की मात्रा कम करें. इसके साथ ही फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दें. रोजाना एक्सरसाइज करें. हो सके तो रोजाना 2 से 5 किलोमीटर पैदल चलें.

डिस्क्लेमर

यहां, दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story