Yoga for Body Pain: ऑफिस में घंटों बैठने से भी नहीं होगा कमर और बदन दर्द; बैठे-बैठे करें ले 3 योगासन

देर तक बैठना

महंगाई और कंप्टीशन ये दो ऐसी चीजें हैं, जिसकी वजह से लोगों को ज्यादा काम करना पड़ रहा है. अपने स्टेट को बरककरा रखने के लिए लोगों को 8 से 10 घंटों बैठकर काम करना पड़ता है.

बैठने से नुकसान

ज्यादा देर तक बैठना लोगों की सेहत के लिए नुकसानदेह है. इस वजह से लोगों को कमर, कंधे, रीढ़ की हड्डी और बदन दर्द की शिकयत रहती है. कई लोगों को तनाव हो जाता है.

योगा से होगा

योग गुरू संजीब बताते हैं कि अपने काम को तो कम नहीं किया जा सकता है कि लेकिन दिनचर्या में बदलाव करके दर्द से निपटा जा सकता है. इसमें ये योगा आपको मदद कर सकते हैं.

सेतुबंधासन

सेतु बंधासन करने से आपके जिस्म के ऊपरी हिस्से में खिंचाव आता है. जिससे आपके कंधे, सीने, कमर और रीढ़ की हड्डी में दर्द नहीं होता है. इस आसन से आपको तनाव से भी राहत मिलती है.

कैसे करें?

सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं. अपने हाथ बगल में सीधा रखें पैरों को हिप के पास लाएं. इसके बाद अपनी कमर को ऊपर उठाएं. अब आराम से सांस लेते रहें. इसे दोबारा रिपीट करें.

ताड़ासन

इस आसन से आपका दिमाग स्वस्थ्य रहता है. इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी स्वस्थ्य रहती है. इसे करने से बदन का पोस्चर सही बना रहता है. आप एनर्जेटिक रहते हैं.

कैसे करें?

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और उसे जोड़ें. इसके अपने बदन को ऊपर की तरफ खींचें. इस दौरान ऐड़ी नहीं उठानी है. अब सांस लेते रहें.

अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन को करने से दिमाग शांत रहता है. इसे करने के तनाव से राहत मिलती है. इससे बदन में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से होता है. रीड़ की हड्डी में खंचाव आता है.

कैसे करें?

इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हों. इसके बाद हाथ आगे लाते हुए आग की तरफ झुकें. हाथों को जमीन पर टेक दें. अब पैरों को पीछे ले जाएं. अब अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. सांस लेते रहें. इसे दौबारा करें.

VIEW ALL

Read Next Story