Fire in Chile: मध्य चिली में जंगलों में भीषण आग लग गई है. आग घनी आबादी वाले इलाके में फैल गई. इसकी वजह से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. हादसे में लगभग 1,100 मकान जलकर खाक हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि वर्तमान में देश के बीच और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस हफ्ते तापमान असामान्य रूप से ज्यादा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

19 हेलीकॉप्टर बुझा रहे आग
वालपराइसो इलाके में सबसे भीषण आग लगी, जहां अफसरों ने लोगों से अपने घरों को नहीं छोड़ने की गुजारिश की है, ताकि दमकल की गाड़ियों, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों को आवाजाही में आसानी हो. तोहा ने मारे गए 19 लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. वालपराइसो इलाके में तीन आश्रय शिविर बनाए गये हैं. तोहा ने बताया कि बचाव दल अभी भी सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तोहा ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए 19 हेलीकॉप्टर और 450 से ज्यादा दमकल कर्मियों को इलाके में तैनात किया गया है. 


जमीन को पहुंचा नुकसान


तोहा ने ने बताया कि क्विल्पुए और विला एलेमाना कस्बों के पास शुक्रवार से दो बार आग लगने से कम से कम 43,000 हेक्टेयर जमीन को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि आग से विना डेल मार के तटीय रिसॉर्ट शहर को ज्यादा खतरा है, क्योंकि यहां पड़ोस के शहर आग से बुरी तरह प्रभावित हैं. बताया जाता है कि शहर के पूर्वी किनारे पर बसे इलाके विला इंडिपेंडेंसिया में कई घरों और व्यवसायिक केंद्रों को नुकसान पहुंचा है.


कई बार लगी आग
चिली में अक्सर आग की वारदातें होती रहती हैं. इसी वजह से यहां का तापमान 40 डिग्री पहुंच गया है. तापमान बढ़ने से आग की वारदातें बढ़ी हैं. इस बार आग चिली के पर्यटक स्थल वालपराईसे के पास लगी है. आग लगने के बाद आसमान में धुंध बढ़ गई है. शहरों में धुआं भर गया है. कई हेक्टेयर जंगर बर्बाद हो गए हैं. लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.