Gaza Israel War: उत्तरी गाजा में चल रही जंग के दौरान बालिया शरणार्थी शिविर में कई लोगों की मौत हो गई है और बड़ी तादाद में लोग घायल हो गए हैं. हमास की तरफ से चलाए जा रहे स्वास्थ्य मंत्रालय और पास के इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक का कहना है कि कम से कम 50 लोग मारे गए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा कि यह विस्फोट इजरायली हवाई हमले के कारण हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जबालिया में हैं 116000 लोग


गाजा शहर के उत्तर में मौजूद जबालिया शिविर गाजा के आठ शरणार्थी शिविरों में सबसे बड़ा है. जुलाई 2023 तक 116,000 से अधिक फिलिस्तीनी शरणार्थियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वहां पंजीकृत किया गया था. 1948 के जंग के बाद शरणार्थी शिविर में बसने लगे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक छोटा लेकिन घनी आबादी वाला इलाका है, जो केवल 1.4 वर्ग किमी में फैला है और बड़े पैमाने पर आवासीय भवनों से बना है. 


कैसा है जबालिया?


जबालिया में 16 स्कूल भवनों में 26 स्कूल, एक भोजन वितरण केंद्र, दो स्वास्थ्य केंद्र, एक पुस्तकालय और सात जल कुएं हैं. शाती शिविर के साथ, जबालिया उस क्षेत्र में स्थित है, जिसे इज़राइल ने निकासी क्षेत्र घोषित किया है.


दो इजयली सैनिकों की मौत


इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने मंगलवार को कहा कि शुक्रवार को गाजा के अंदर घुसपैठ शुरू होने के बाद से उसने अपने दो सैनिकों को खो दिया है. आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में गाजा के जबालिया में सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर हमले की पुष्टि भी की. उन्होंने कहा कि आईडीएफ ने हमास के उत्तरी कमांडर इब्राहिम बियारी को मार डाला था, जो जबालिया में मौजूद था. हगारी ने कहा कि हमले में हमास के कई आतंकवादी भी मारे गए.


अस्पतालों में न जाने की दी सलाह


इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हनेग्बी ने मंगलवार को फिलिस्तीनियों से गाजा की उत्तरी पट्टी में अस्पतालों में इलाज कराने से बचने का आह्वान किया और आरोप लगाया कि वे आतंकवादी मुख्यालय के रूप में काम करते हैं. उन्होंने कहा कि गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल शिफा हमास के अड्डे के रूप में बढ़ता जा रहा है और आतंकवादी इसी अस्पताल से इजरायल के खिलाफ अपने हमले को निर्देशित कर रहे हैं.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.