YouTube Channels Block: सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा, अन्य देशों से संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़े कथित दुष्प्रचार के मामले में एक पाकिस्तानी चैनल समेत आठ यूट्यूब चैनल को ब्लॉक (अवरुद्ध) करन का आदेश दिया.


पैसे कमाते थे यूट्यूब चैनल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि ब्लॉक किए गए इन चैनल के 114 करोड़ ‘व्यूज’ (यानी उन्हें 114 करोड़ बार देखा गया) और 85.73 लाख सब्सक्राइबर हैं. इन चैनल की सामग्री से धन अर्जित किया जा रहा था. जिन चैनल को सूचना प्रौद्योगिकी नियमों-2021 के तहत ब्लॉक किया गया है, उनमें सात भारतीय समाचार चैनल हैं. 


किए गए कई झूठे दावे


एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इन यूट्यूब चैनल ने भारत सरकार द्वारा धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त किए जाने, धार्मिक त्योहारों को मनाने पर प्रतिबंध लगाए जाने, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा जैसे झूठे दावे किए.


यह भी पढ़ें: PAK: ट्रांसजेंडर्स ने ट्रेन में अश्लील डांस कर मनाया आजादी का जश्न, रेल मंत्री ने लिया बड़ा एक्शन


फर्जी खबरें होती थीं पोस्ट


बयान में कहा गया, "ऐसा पाया गया कि यह सामग्री साम्प्रदायिक सद्भाव और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकती है." इसमें कहा गया कि इन यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों और जम्मू-कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर भी फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया जाता था. बयान में कहा गया, "इस सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य देशों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से संवेदनशील और पूरी तरह से मिथ्या पाया गया."


पाकिस्तानी चैनल हुआ ब्लॉक


बयान में कहा गया है कि "लोगों को भटकारने के लिए कुछ मशहूर एंकर की फोटो के साथ झूठे और भाड़काऊ फोटो भी फैलाए गए." सरकार ने एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल जिसका नाम "न्यूज की दुनिया" है को भी ब्लॉक किया गया है. इसके 1 लाख सब्सक्राइबर थे.


इससे पहले भी हुई कार्रवाई


इससे पहले अप्रैल में 22 यूट्यूब ब्लॉक किए गए थे. इसमें 4 पाकिस्तानी चैनल थे बाकी भारत के थे. 


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.