China News: इंसानों में कोरोना की दहशत इतनी ज्यादा है कि इंसान किसी महामारी का नाम सुनते ही उसके रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ऐसे वक्त में एक नई महामारी का खतरा फिर से सताने लगा है. ये महामारी कोविड-19 की तरह चीन से ही शुरू हो रही है. इस वक्त चीन के कई हॉस्पिटलों में इस रहस्यमयी बीमारी के मरीज देखें गए हैं और ये तेजी से फैल रहा है. इस महामारी पर एक रिपोर्ट आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता बढ़ा दी है. ये रहस्यमयी बीमारी खासकर स्कूली बच्चों में देखी जा रही है. 


शरीर में दिख रहे है ये लक्षण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन समेत दुनिया भर के कई मुल्क अब भी कोरोना से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं. ऐसे में लोगों को कोरोना का दौर याद आने लगा है. रिपोर्ट में वैसे तो इस बीमारी को निमोनिया से मिलता-जुलता बताया जा रहा है, लेकिन इसके लक्षण निमोनिया से अलग है. इसके चपेट में आने वाले बच्चों के फेफड़ों में सूजन की समस्या आ रही है. वहीं, तेज बुखार के साथ फ्लू, खांसी और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो रही है. 


अस्पतालों में बढ़ रही है मरीजों की संख्या


चीन के बीजिंग और कुछ दूसरे हॉस्पिटलों में इसके मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही हॉस्पिटल में बढ़ती मरीजों की संख्या से हालात खराब हो रहे हैं. मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक इस घातक महामारी के वजह से चीन प्रसाशन ने स्कूल बंद करने का फैसला किया है. 


WHO ने मांगी जानकारी


इस बीमारी की जानकारी मिलते ही WHO ने चीन से रिपोर्ट मांगी है. जिसके मुताबिक, हॉस्पिटल में जो बच्चे इस बीमारी का शिकार हुए हैं. मरीजों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. हॉस्पिटल में स्कूली बच्चों की संख्या काफी अधिक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य कमीशन ने बताया कि चीनी अधिकारियों ने 12 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस रहस्यमयी बीमारी के बारे में जानकारी दी थी. 


Zee Salaam Live TV