मुंबईः बॉलीवुड की फिल्मों में खलनायकों का चरित्र निभाने वाले मशहूर अभिनेता रजा मुराद और गोविंद नामदेव ने अपने चरित्र भूमिका के बारे में खुलकर बातचीत की है, उन्हें खलनायकों का चरित्र  निभाना क्यों पसंद है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रजा मुराद ने फिल्मों में अपने खल चरित्र को लेकर बताया कि उन्होंने आखिर कैसे ऐसी भूमिका निभाने लगे. रजा मुराद ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि जब आपके बारे में अनजाने में किसी के मुंह से कोई बात निकल जाती है, और वह एक दिन सच हो जाती है. उन्होंने अपने पैदा होने के वक्त का एक दिलचस्प किस्सा सुनाया जो अक्सर उनके पिता उनसे बताया करते थे. रजा मुराद ने बताया कि वह  अपने परिवार में तीन बड़ी बहनों के बाद पैदा हुए थे. उनके पैदा होने के बाद जब डॉक्टर डिलीवरी रूम से बाहर निकले तो बाहर रजा मुराद के पिता खड़े थे. डॉक्टर से बाहर निकलते ही रजा मुराद के पिता से कहा, "बधाई हो, आपके घर एक 'गुंडा’...सॉरी.. एक लड़का आ गया है!’’


शायद डॉक्टर ने तीन लड़कियों के बाद चौथी डिलीवरी में लड़का पैदा होने पर मजाकिया लहजे में भी ऐसा कहा होगा. हालांकि, रजा मुराद के पिता बताते थे कि ये सिर्फ डॉक्टर के जुबान फिसलने के कारण हुआ था, लेकिन आगे चलकर डॉक्टर की ये बात सच साबित हो गई. 


रजा मुराद ने कहा कि जब वह फिल्म इंडस्ट्री में आए तो उन्हें जो भी भूमिकाएं मिली वह उनके व्यक्तित्व के हिसाब से ही मिलती थी. रजा मुराद ने कहा कि मुझे संत, ऋषि, या एक अच्छे आदमी की भूमिका कभी नहीं मिली. जो भी भूमिकाएं उन्हें ऑफर की जाती रही वह सभी उनके चरित्र से मेल खाती रही हैं.


वहीं, गोविंद नामदेव ने कहा कि उन्होंने कई फिल्मों में कुछ यादगार खलनायक के किरदार निभाए हैं. उन्होंने कहा कि जब मैं फिल्म उद्योग में आया था, तो खलनायक बनने के इरादे से आया था. इसके पीछे कारण यह था कि मेरा मानना था कि हिंदी फिल्मों में सिर्फ तीन मुख्य भूमिकाएँ होती हैं - नायक, नायिका और खलनायक. तो, मैं मुख्य कलाकारों का हिस्सा बनना चाहता था, और चूंकि मैं अपनी उम्र के कारण नायक नहीं बन सका और मैं नायिका नहीं बन सका, खलनायक बनना मेरा एकमात्र विकल्प था. 


गौरतलब है कि रजा मुराद और गोविंद नामदेव 'द कपिल शर्मा शो’ के आगामी एपिसोड में नजर आने वाले हैं. उनके साथ सयाजी शिंदे, जिमी शेरगिल, अभिमन्यु सिंह, इंद्रनील सेनगुप्ता और श्रवण तिवारी भी नजर आएंगे. सभी 'आज़म’ के कलाकार का होस्ट खुद कपिल शर्मा करेंगे. 'द कपिल शर्मा शो’ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है.


Zee Salaam