दुबईः यूनाइटेड अरब अमीरात में रहने वाले फिलिपिनी नागरिक आजकल वापस फिलिपिन जाते वक्त अपने साथ खजूर, इत्र, चाय और चॉकलेट के साथ प्याज भी लेकर जा रहे हैं. कई बार वह एयरपोर्ट पर प्याज ले जाने के चक्कर में पकड़े भी जाते हैं और मोटी फाइन भी भरते हैं. इसके बावजूद वह अपने साथ फिलिपिन प्याज ले जाने का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं.
दरअसल, फिलिपिन में इस वक्त यूनाइटेड अरब अमीरात से प्याज का रेट काफी ज्यादा है. फिलिपिन में इस वक्त प्याज की कीमत लगभग 559 प्रति पैसो यानी फिलिपिन मुद्रा में बिक रहा है, जबकि यूएई में प्याज की कीमत सिर्फ 29 पैसो फिलिपिन मुद्रा प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है. यानी फिलिपिन में इस वक्त तीन किलो चिकन की कीमत में एक किलो प्याज मिल रहा है. इस वजह से यूएई में रहने वाले फिलिपिनी नागरिक घर जाते वक्त अपने लगेज में प्याज ले जा रहे हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निजी इस्तेमाल के लिए भी प्याज ले जाने पर रोक 
हालांकि, फिलिपिनी नागरिकों का इस तरह दुबई से प्याज लेकर जाना एक कानूनी अड़चन पैदा कर रहा है. उत्तरी अमीरात में फिलिपिन महावाणिज्य दूतावास के एक अफसर ने बताया कि प्याज चूंकि एक कृषि उपज है और इसे निजी इस्तेमाल के लिए भी दुबई से फिलिपिन ले जाने में एक प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है. वहीं अगर कोई व्यावसायिक स्तर पर इसा आयात-निर्यात कर रहा हो तो उसके लिए भी एक दूसरे तरह के प्रमाणपत्र हासिल करनी होती है. यानी निजी इस्तेमाल के लिए यात्री को ब्यूरो ऑफ प्लांट इंडस्ट्री (बीपीआई) से प्रमाणपत्र (पीक्यूसी) प्राप्त करना होता है, वहीं दूसरी ओर, वाणिज्यिक आयातकों को सैनिटरी और फाइटोसैनेटिक आयात मंजूरी (एसपीआईसी) प्राप्त करनी होती है. 

सरकार ने दिया है आरोपी को हिरासत में लेने का आदेश 
हालांकि, निजी प्रयोग के लिए भी प्याज ले जाने पर ब्यूरो ऑफ प्लांट इंडस्ट्री की तरफ से प्रमाणपत्र नहीं दिए जा रहे हैं, क्योंकि केवल छह देशों को फिलिपिन में प्याज भेजने की अनुमति है और उनमें संयुक्त अरब अमीरात का नाम नहीं है. फिलिपिन केवल भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड से प्याज का आयात करता है. फिलिपिन दुनिया के अन्य देशों से प्याज मंगावाने को इसलिए हतोत्साहित करता है ताकि कोई कीट या फसल की बीमारी उसके देश में न पहुंच जाए. बिना मंजूरी के घर प्याज लाने वालों पर फिलिपिन में जुर्माना भी लगाया जा रहा है और सरकार प्याज जब्त कर रही है. सरकार ने प्याज लाने वाले नागरिकों को हिरासत में लेने के भी आदेश दिए हैं. 


Zee Salaam