नई दिल्लीः पाकिस्तान इस वक्त भीषण आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यहां खाने-पीने की चीजें आसमान छू रही है और लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही है. सिंध सरकार द्वारा लोगों को सब्सिडी वाले आटे की बिक्री में गड़बड़ी की वजह से मीरपुरखास जिले में इतवार को भगदड़ मच गई. इस भगदड़ में सात बच्चों के एक पिता की मौत हो गई. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक श्ख्स की मौत कमिशनर के दफ्तर के पास हुई, जहां गुलिस्तान-ए-बलदिया पार्क के बाहर दो मिनी ट्रकों पर आटा बेचा जा रहा था. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी रेट पर 65 रुपए प्रति किलो बिक रहा आटा 
पुलिस के मुताबिक, मिनी ट्रक पर 65 रुपए प्रति किलो की दर से 10-10 किलो के आटे के बैग बेचे जा रहे थे. तभी लोग अव्यवस्थित तरीके से ट्रकों के चारों तरफ जमा हो गए और आटे का पैकेट हथियाने के लिए एक-दूसरे को धक्का देने लगे. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, 40 वर्षीय मजदूर हरसिंह कोल्ही हंगामे के दौरान सड़क पर गिर गया और आसपास की भीड़ ने उसे कुचल दिया. हालांकि, भगदड़ किस वजह से हुई, इसका अभी पता नहीं चल पाया है.

कई स्थानों पर आटे के लिए भगदड़ 
कोल्ही के परिवार ने खाद्य विभाग के अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर मीरपुरखास प्रेस क्लब के बाहर पांच घंटे तक धरना दिया है. पुलिस द्वारा हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिए जाने के बाद लोगों ने धरना समाप्त किया. हालांकि, इस मामले में अभी तक घटना की प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई है. एक दूसरे मामले में शहीद बेनजीराबाद के सकरंद इलाके में एक आटा चक्की के बाहर सरकारी दर पर सस्ता आटा खरीदते वक्त भगदड़ मचने से एक नाबालिग लड़की सहित तीन महिलाओं के जख्मी होने की खबर है. इस तरह के हादसों की खबर पूरे पाकितान से आ रही है. 

दूसरे प्रांतों से मांगा जा रहा गेहूं 
गौरतलब है कि पाकिस्तान में 20 रुपए की तेजी के बाद कराची में आटा 140 रुपए किलो से 160 रुपए किलो बिक रहा है. इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलो आटे की बोरी 1500 रुपये प्रति किलो में बिक रही है. क्वेटा में 20 किलो आटे की बोरी 2,800 रुपये में बिक रही है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच बलूचिस्तान के खाद्य मंत्री जमारक अचकजई ने कहा है कि प्रांत में गेहूं का स्टॉक पूरी तरह खत्म हो गया है. उन्होंने कहा पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री से 6 लाख बोरी गेहूं भेजने का अनुरोध किया गया है.


Zee Salaam