G20 Summit In India: भारत में अगले माह यानी सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है. 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्कों के नेता जमा होंगे. इस बीच खबर मिल रही है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से हिस्सा लेने का कोई इरादा नहीं है. रॉयटर्स ने क्रेमलिन के हवाले से ये जानकारी दी. भारत में अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन होना है. सम्मेलन की तमाम तैयारियां आखिरी मरहले में हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रूस के राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल
रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत दौरे का कोई मंसूबा नहीं हैं. उनका ध्यान एक विशेष सैन्य अभियान पर है. बता दें कि,इंटरनेशनल क्रिमनल कोर्ट (ICC) ने पुतिन पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों का इल्जाम लगाते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. हालांकि, क्रेमलिन ने इन इल्जामात को सिरे से खारिज कर दिया है. इसका मतलब ये है कि विदेश यात्रा करते समय रूस के राष्ट्रपति को गिरफ्तार किए जाने का खतरा है.



ब्रिक्स सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया हिस्सा
हाल ही में साउथ अफ्रीका में ब्रिक्स के नेताओं के एक सम्मेलन मे भी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया था. उनका प्रतिनिधित्व रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने किया. राष्ट्रपति पुतिन ने कोविड-19 के बाद हुए पहले प्रत्यक्ष ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल न लेने का फैसला किया क्योंकि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने यूक्रेनी बच्चों को रूस में निर्वासित करने की एक कथित योजना को लेकर मार्च में उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. साउथ अफ्रीका आईसीसी से जुड़ा हस्ताक्षरकर्ता है और अंदेशा जाहिर किया जा रहा था कि वह पुतिन के आने पर उनकी गिरफ्तारी कराने में मदद कर सकता था.


Watch Live TV