Indonesia School Timing: आपने अकसर देखा होगा कि बच्चे तकरीबन 7-8 बजे स्कूल जाते हैं लेकिन इंडोनेशिया में एक अजीब तरह का मामला सामने आया है. यहां पर बच्चों को सुबह साढ़े 5 बजे स्कूल बुलाया जा रहा है. जिसके चलते बच्चों और उनके परिवार वालों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करने पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक इंडोनेशिया के कुपांग शहर में बच्चे आधी नींद में स्कूल पहुंच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के शहर कुपांग में एक प्रोजेक्ट का आगाज़ किया गया है. जिसमें शहर के तकरीबन 10 हाई स्कूलों में बच्चों को सुबह साढ़े 5 बजे बुलाया जा रहा है. यह हुक्म गवर्नर ने पिछले महीने जारी किया था. इसकी पीछे की वजह की बात करें तो मकसद यह है कि दिन का आगाज़ थोड़ा पहला किया जा सके और बच्चों को दिन में और ज्यादा वक्त मिले. 


Sana Khan Pregnant: प्रेग्नेंट हुईं सना खान, पूर्व एक्ट्रेस ने बताया मां बनने का सुख


हालांकि इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत आने वाले बच्चे और उनके माता बुरी तरह परेशान हैं. क्योंकि बच्चों की नींद पूरी नहीं होती जिसके चलते उनकी दिनचर्या काफी खराब रहती है. साथ ही मां-बाप को बच्चों के साथ परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एक छात्रा की मां ने इस मसले पर अपनी बात रखते हुए कहा कि यह बहुत मुश्किल है. बच्चों को सुबह अंधेरे में स्कूल जाना पड़ रहा है. 


छात्री का मां आगे कहती है कि लड़के और लड़कियों दोनों अंधेरे में घर से निलते हैं. ऐसे में उनकी हिफाज़त की जिम्मेदारी कौन लेगा. इसके अलावा बच्चों की नींद पूरी ना होने की वजह से कई तरह चीजें बिगड़ रही हैं. क्योंकि साढ़े 5 बजे स्कूल पहंचने के लिए तकरीबन 4 बजे उन्हें उठना पड़ता है. 


जगह-जगह हो रही आलोचना:
इंडोनेशिया के एजुकेशन एक्सपर्ट्स ने भी इस सर्वे की खूब आलोचना की है. उनका कहना है कि बच्चों को इतनी जल्दी बुलाना उनकी बेहतरी नहीं बल्कि मुश्किलों में इज़ाफा करना है. साथ ही उनकी सेहत को खतरे में डाला जा रहा है. 


ZEE SALAAM LIVE TV