लंदनः विकीलीक्स के संस्थापक (Founder of Wikiliks) जूलियन असांजे (Julian Assange) को जेल में अपनी साथी स्टेला मॉरिस (Stela Morris) से शादी करने की अनुमति मिल गई है. ब्रिटिश अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. असांजे (Assange) और दक्षिण अफ्रीका में जन्मीं वकील मॉरिस के दो बेटे गेब्रियल (04) और मैक्स (02) हैं. मॉरिस ने कहा कि मैं राहत महसूस कर रही हूं कि शादी की इजाजत मिल गई है और मुझे उम्मीद है कि हमारी शादी में कोई और हस्तक्षेप नहीं होगा. जनवरी में, एक न्यायाधीश ने असांजे के प्रत्यर्पण के लिए अमेरिकी अनुरोध को खारिज कर दिया था. असांजे और मॉरिस (Assange and Morris ) ने अप्रैल 2020 में अपने रिश्ते को सार्वजनिक किया था और शादी की अनुमति के लिए जेल अधिकारियों के पास आवेदन किया था.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शादी के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है
उन्होंने जेल गवर्नर और न्याय मंत्री डॉमिनिक राब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी और उन पर शादी रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया. जेल सेवा (प्रिजन सर्विस) ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘असांजे का आवेदन किसी अन्य कैदी की तरह जेल गवर्नर द्वारा सामान्य तरीके से हासिल कर विचार किया गया और इस पर फैसला लिया गया है. शादी के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है.

प्रत्यर्पण की कारवाई के खिलाफ लड़ रहे हैं लड़ाई 
असांजे को 2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है. वह जासूसी के इल्जाम में खुद को प्रत्यर्पित करने के अमेरिकी प्रयास के खिलाफ लड़ रहे हैं. असंबद्ध यौन अपराधों के आरोपों पर स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में असांजे के सात साल रहने के दौरान दोनों ने अपने रिश्ते की शुरुआत की. 


Zee Salaam Live Tv