Pakistan News: पाकिस्तान ने शनिवार को एक रिटायर्ड फौजी अफसर को देश की भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) का चीफ नियुक्त किया. NAB के पूर्व अध्यक्ष आफताब सुल्तान के इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद यह नियुक्ति हुई है. सुल्तान ने तब इस्तीफा दे दिया था जब उन्हें केंद्रीय सरकार के ज़रिए “कुछ चीजें” करने के लिए कहा गया, जो “उन्हें अस्वीकार्य” थीं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज के बीच शनिवार को हुए विचार-विमर्श के बाद पाकिस्तानी सेना के पूर्व कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) नजीर अहमद बट को NAB का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्ति) बट 67वें पीएमए लॉन्ग कोर्स से हैं. वह पेशावर कोर कमांडर के तौर पर काम कर चुके हैं. कैबिनेट के ज़रिए उनके नाम को मंजूरी दिए जाने के बाद कानून और न्याय मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की. कैबिनेट को मंजूरी के लिए भेजी गई समरी के मुताबिक आफताब सुल्तान का इस्तीफा मंजूर होने के बाद 23 फरवरी 2023 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था और 15 फरवरी से यह पद खाली था. लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) नजीर अहमद को तीन साल के लिए एनएबी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.


पिछले अध्यक्ष ने क्यों दिया इस्तीफा:
जियो न्यूज ने बताया कि आफताब सुल्तान ने यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि उन्हें "कुछ ऐसे काम करने के लिए कहा गया जो मेरे लिए अस्वीकार्य थे." उधर, प्रधानमंत्री रिहाश से जारी एक बयान में कहा गया कि आफताब सुल्तान ने 'व्यक्तिगत कारणों' से इस्तीफा सौंपा था, जिसे कबूल कर लिया गया है. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने कर्तव्यों को निभाने में ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के लिए आफताब सुल्तान की तारीफ की.


उपाध्यक्ष को सौंपी गई जिम्मेदारी:
आफताब सुल्तान के इस्तीफे के बाद, NAB के उपाध्यक्ष जहीर शाह को एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक कार्यवाहक अध्यक्ष एनएबी नियुक्त किया गया. NAB के ज़रिए जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि NAB के उपाध्यक्ष जहीर शाह को राष्ट्रीय जवाबदेही संशोधन अधिनियम, 1999 की धारा 6B के तहत नियुक्त किया गया है. अधिसूचना में आगे कहा गया है कि जहीर शाह को 22 फरवरी, 2023 से नियुक्त किया गया है और वह नए NAB अध्यक्ष की नियुक्ति तक अपने कर्तव्यों का पालन करते रहेंगे.


क्या बोली पीटीआई:
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता फवाद चौधरी ने NAB के नए अध्यक्ष की नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे विवादास्पद करार दिया. फवाद चौधरी ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर एक बयान में कहा कि अध्यक्ष एनएबी की नियुक्ति की प्रक्रिया विवादास्पद है, अदालत ने तहरीक-ए-इंसाफ सदस्यों के इस्तीफे की अधिसूचना को निलंबित कर दिया है और पीटीआई शाह महमूद कुरैशी को विपक्ष के नेता के रूप में नामित किया है. उन्होंने कहा कि इस पृष्ठभूमि में, एनएबी के नए अध्यक्ष की नियुक्ति में सरकार और विपक्ष से परामर्श करने की प्रक्रिया कानूनी रूप से नहीं की गई थी.


ZEE SALAAM LIVE TV