मॉस्को : रूस-यूक्रेन के दरमियान तक़रीबन आठ महीने से जारी जंग हर गुजरते दिन के साथ ख़ौफ़नाक होती जा रही है. रूस-यूक्रेन जंग इस साल फ़रवरी में शुरू हुई जो मुसलसल जारी है. तमाम पश्चिमों देशों की वार्निंग के बावजूद रूस ने यूक्रेन पर हमले करना शुरू कर दिया. रूस को दी गई चेतावनियों में मग़रिबी मुमालिक की जानिब से रूस पर आर्थिक पाबंदियां लगाने करना भी शामिल था, लेकिन रूस ने एक ना सुनी. रूसी के राष्ट्रपति पुतिन ने पूरी तरह से यूक्रेन को धुआं धुआं कर दिया. रूस यूक्रेन के कई अहम शहरों को तबाह करने पर तुला हुआ है और रोज़ाना कई मिसाइलें दाग़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस ने यूक्रेन पर 4,700 मिसाइलें दागीं - यूक्रेनी राष्ट्रपति
इस बीच एक बड़ी ख़बर ये सामने आई है कि रूस ने अब तक यूक्रेन में 4,700 से ज़्यादा मिसाइलें लॉन्च की हैं. रूस ने 24 फरवरी को जंग शुरू होने के बाद से लेकर अब तक यूक्रेन में 4,700 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं. आपको बता दें कि ये बयान यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया है. जेलेंस्की अक्सर वीडियोज़ के ज़रिए अपने पैग़ामात आम करते रहे हैं. रविवार को भी एक वीडियो के ज़रिए ख़िताब करते हुए यूक्रेनी उन्होंने कहा कि रूस ने जंग के 270 दिनों के अंदर यूक्रेन में 4,700 से ज़्यादा मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. 


ज़ेलेंस्की ने कहा कि हमारे सैकड़ों शहरों को आग के शोलों में तब्दील कर दिया गया है, हज़ारों लोग मारे गए. सैकड़ों हज़ारों शहरियों को जबरन रूस भेज दिया गया. लाखों लोगों ने जंग से भागकर दूसरे देशों के लिए यूक्रेन छोड़ दिया. जानकारी के मुताबिक़ ज़ेलेंस्की ने ये भी कहा कि, 20 मिलियन से ज़्यादा लोग 8 नवंबर को बिजली के बिना रह गए थे, जब रूस ने 100 से ज्यादा मिसाइल हमलों को अंजाम दिया था, जो हमला शुरू होने के बाद से मॉस्को की मिसाइल हमलों की सबसे बड़ी लहर है. बता दें कि रूस के ताबड़तोड़ हमलों से मग़रिबी और मध्य यूक्रेन के लोखों लोग बग़ैर बिजली के रह रहे हैं.


रूसी हमलों ने यूक्रेन के पावर सिस्टम को पहुंचाया बड़ा नुकसान
जेलेंस्की ने वीडियो आगे कहा कि क्या आप जानते हैं कि ये मिसाइल हमला क्या है? उन्होंने कहा कि यूक्रेन में 20 मिलियन से ज़्यादा लोग बग़ैर बिजली के हैं. जिस तरह बिजली विभाग को नुकसान हुआ था, ये एक तरह का एमरजेंसी ब्लैकआउट था. जेलेंस्की ने रूस की जानिब से किए गए इस नुकसान के सिलसिले में बताते हुए कहा कि मिसाइल की वजह से बिजली विभाग को हुए नुकसान की वजह से यूक्रेन के दो परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के रिएक्टर भी बंद हो गए. 


ग़ौरतलब है कि रूसी हमलों ने यूक्रेन के पावर सिस्टम का तक़रीबन आधा हिस्सा तबाह कर दिया है और सर्दियों के लिए तापमान में गिरावट की वजह से लाखों लोग बग़ैर बिजली के जीने पर मजबूर हैं. ये भी जानना ज़रुरी है कि यूक्रेन के कई हिस्सों में बग़ैर जानकारी दिए और बग़ैर तय किए गए, दोनों तरह के ब्लैकआउट आम हो गए हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि रूस के रडार पर यूक्रेन के बुनियादी पॉवर स्ट्रक्चर के कुछ हिस्से लगातार रहते हैं जिनपर रूस कभी भी मिसाइल हमले करने का इरादा हमेशा तैयार रखता है.


ZEE SALAAM LIVE TV