Loudspeaker in Saudi Arabia: किंडम ऑफ सऊदी अरब ने निर्देश जारी किया है कि पूरे देश में मस्जिदों में लाउड्स्पीकर पर रोक लगा दी जाए. सऊदी अरब के लोकल मीडिया से ये जानकारी मिली है. सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्री शेख डॉक्टर अब्दुल लतीफ बिन अब्दुल अजीज अल शेख ने मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकरों की संख्या 4 निर्धारित की है. 


मंत्रालय ने दिया निर्देश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉक्टर अल शेख ने सभी मस्जिदों के इमामों को हिदायत दी है कि अगर ज्यादा लाउडस्पीकर हैं तो उन्हें मस्जिदों से कम किया जाय और इन्हें बाद में इस्तेमाल करने के लिए गोदामों में रखा जाए या जिन मस्जिदों में लाउस्पीकर की कमी है इसे वहां दे दिया जाए. मंत्री की ये हिदाय रमजान से 2 महीना पहले आई है. इस साल रमजान मार्च 2023 से शुरू हो रहा है. 


यह भी पढ़ें: Sheikh Mahra: दुबई के किंग की ग्लैमरस बेटी, कदमों में रखती हैं देश का कानून


लाउडस्पीकर के इस्तेमाल में कितनी छूट?


साल 2021 में डॉक्टर अल शेख ने एक सर्कुलर जारी किया था जिसमें कहा गया था कि बाहरी लाउडस्पीकर का इस्तेमाल सिर्फ अजान के लिए और सामूहिक नमाज के लिए दी जाने वाली अजान के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 


एक तिहाई रखी जाए आवाज


उन्होंने यहा भी कहा था कि "लाउडस्पीकर के आवाज का लेवल डिवाइस के लेवल के एक तिहाई से ज्यादा नहीं होनी चाहिए." मंत्रालय ने यह फैसला क्यों लिया है इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है. मुम्किन है कि यह ध्वनि प्रदूषण के पेशे नजर लिया गया.


भारत में क्या है हाल


ख्याल रहे कि भारत में मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर कई बार विवाद हुआ है. पिछले साल अप्रैल में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई मंदिर और मस्जिद से लाउस्पीकर या तो उतरवाएं हैं या तो उनकी आवाज कम कर दी है.


Zee Salaam Live TV: