मोगादिशुः सोमालिया की सरकार और अलकायदा से जुड़े लड़ाकों ने दावा किया है कि अगस्त में चरमपंथियों के खिलाफ सरकार के बड़े सैन्य हमले के बाद से इस साल उनकी सबसे घातक लड़ाई में शुक्रवार को 100 से ज्यादा लोग मारे गए है. 
सरकार ने कहा कि 100 से ज्यादा अल-शबाब चरमपंथी मारे गए है, जब उन्होंने गलकाड के गलगुडुद क्षेत्र के गांव में सोमाली राष्ट्रीय सेना के अड्डे पर हमला किया. इस इलाके को हाल ही में लड़ाकों के नियंत्रण से वापस ले लिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार के कहा कि गंभीर हमले में कुलीन, अमेरिकी प्रशिक्षित दानाब ब्रिगेड के एक अफसर सहित सात सैनिक भी मारे गए, लेकिन सेना ने अपने बेस पर नियंत्रण बनाए रखा है. सरकार ने युद्ध में सहायता करने वाले अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया है.
अल-शबाब चरमपंथियों के एक प्रवक्ता, शेख अबू मुसाब ने दावा किया कि 150 से ज्यादा सोमाली सैनिक और अधिकारी को उन्होंने मार गिराए हैं. 


हालांकि, किसी भी पक्ष के दावे की स्वतंत्र रूप से तस्दीक नहीं किया जा सका है, लेकिन गलकाड निवासी अबूकर उलूसो ने बताया है कि इलाके में भारी गोलीबारी हुई है. उलुसो ने कहा, “सुबह की प्रार्थना के दौरान हमला हुआ था जब मैंने विस्फोटों की आवाज सुनी, जिसके बाद गोलियां चलीं.’’ “ज्यादातर मौतें दोनों पक्षों में हुईं, और सेना के अड्डे के अंदर हमला होने के कारण इसमें नागरिकों के हताहत होने की संख्या कम है.“ सोमालिया की सरकार ने पिछले साल अल-शबाब के खिलाफ “संपूर्ण युद्ध“ की घोषणा की थी.
गौरतलब है कि चरमपंथी समूह में हजारों लड़ाके हैं और लंबे समय से मध्य और दक्षिणी सोमालिया के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर रखा है, और अक्सर राजधानी मोगादिशु में हाई-प्रोफाइल हमले करता रहता है. 


Zee Salaam