Ayisha Siddiqa: अमेरिकी पत्रिका ने दुनिया की 12 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है. इन 12 महिलाओं में 3 मुस्लिम शामिल हैं. जिनमें से एक पाकिस्तान की आयशा सिद्दीका का नाम है. जो पर्यावरण कार्यकर्ता के तौर पर काम करती हैं. मेक्सिको, ब्राजील, ईरान, यूक्रेन और पाकिस्तान समेत दुनिया के विभिन्न देशों की 12 महिलाओं को टाइम पत्रिका की राजनीति, मानवाधिकार और कला समेत विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख भूमिकाओं वाली प्रभावशाली महिलाओं की सूची में 'वूमन ऑफ द ईयर' नामित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पाकिस्तान की पर्यावरण कार्यकर्ता आयशा सिद्दीका को जलवायु परिवर्तन पर एक मजबूत आवाज माना जाता है. आयशा सिद्दीका ने पिछले साल शर्म अल शेख, मिस्र में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु सम्मेलन को भी संबोधित किया था. 24 वर्षीय आयशा सिद्दीका ने 16 साल की उम्र में एक कार्यकर्ता के रूप में पर्यावरण के अस्तित्व के मुद्दे को उजागर करना शुरू कर दिया था. 2020 में, उन्होंने 'पॉल्यूटर्स आउट' नामक एक अंतरराष्ट्रीय युवा गठबंधन की सह-स्थापना की और 'फॉसल फ्री यूनिवर्सिटी' की संस्थापक हैं. 



सिद्दीका का जन्म 8 फरवरी 1999 को झांग में हुआ था, जो चिनाब नदी के पास मौजूद है और पास में ही अपने दादा-दादी के खेत में रहती थी. उनके दादा को ब्लड कैंसर था और दादी 2014 में पोलियो के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं. वह कहती हैं कि उनके दादा-दादी नदी का पानी पीने से बीमार हो गए थे. जब वह 20 साल की थीं, तब वह अमेरिका चली गईं।[1] उन्होंने 2021 में हंटर कॉलेज से राजनीति विज्ञान और अंग्रेजी में बीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की.


ZEE SALAAM LIVE TV