Zee News Impact: रंग लाई जी न्यूज की पहल, पानी की कमी से तड़प रहे गांव वालों की अब बुझेगी प्यास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2238290

Zee News Impact: रंग लाई जी न्यूज की पहल, पानी की कमी से तड़प रहे गांव वालों की अब बुझेगी प्यास

Bihar News: भीषण गर्मी के कारण यहां नल जल योजना ने पानी देना बंद कर दिया है. एक दो चापाकल से नाम मात्र का गंदा पानी निकल रहा है. जिससे ग्रामीणों को पानी नहीं उपलब्ध हो पा रहा है. मजबूर ग्रामीण धरहरा नदी में चुआं खोदकर किसी तरह प्यास बुझा रहे है. इसके लिए ग्रामीणों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है.

Impact of Zee News: एक्शन में जमुई जिलाधिकारी, ग्रामीणों को चापाकल लगाने का दिया भरोसा

जमुई: अलीगंज प्रखंड के कई गांव में पीने के पानी की समस्या से लोग जूझ रहे थे. ग्रामीणों की समस्या को प्रमुखता से जी मीडिया ने कवरेज दिया. जी मीडिया की खबर पर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने त्वरित एक्शन लेते हुए सभी जगह का दौरा किया. जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि चापाकल लगाया जाएगा. जिलाधिकारी का कहना है कि जो ग्रामीण है जिसको पीने की पानी की समस्या है जो लगातार परेशान थे उससे कहीं ना कहीं निजात मिलेगी.

दरअसल, चकाई प्रखंड के चौफला पंचायत के मुरली गांव की जहां पर जी मीडिया के द्वारा मुरली गांव के ग्रामीण के द्वारा गड्ढे खोदकर पानी निकाल कर पीने के लिए मजबूर होने की खबर प्रमुखता से दिखाई थी. जिसको लेकर खबर चलते ही जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मुरली गांव का दौरा किया और पीने के पानी के लिए परेशान लोगों को तुरंत व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. जहां पर कुआं खोदकर लोग पानी पी रहे थे वहां पर चापाकल 3 दिन के अंदर लगाया जाएगा. वही आचार संहिता खत्म होते ही नई योजना के तहत मुरली गांव के ऊपर टोला और नीचे टोला में एक-एक पानी की टंकी लगाई जाएगी. जिससे चकाई प्रखंड के सुदूर बरती जंगली क्षेत्र के लोगों को पानी पीने का उचित व्यवस्था कर लिया जाएगा.

भीषण गर्मी के कारण यहां नल जल योजना ने पानी देना बंद कर दिया है. एक दो चापाकल से नाम मात्र का गंदा पानी निकल रहा है. जिससे ग्रामीणों को पानी नहीं उपलब्ध हो पा रहा है. मजबूर ग्रामीण धरहरा नदी में चुआं खोदकर किसी तरह प्यास बुझा रहे है. इसके लिए ग्रामीणों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है. ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि नदी पूरी तरह सूख गई है. ग्रामीणों की समस्या देख डीएम तुरंत एक्शन में आ गए और अपने साथ चल रहे पीएचईडी के कार्य पालक अभियंता शिव शंकर दयाल को 3 दिनों के अंदर दोनों टोला में चापाकल लगाने का निर्देश दिया, ताकि ग्रामीणों को पानी मिल सके. वहीं उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर जल्द ही डीप बोरिंग करके नल जल योजना के तहत पानी आपूर्ति करने का निर्देश दिया. इसके लिए डीएम ने ग्रामीणों के साथ जगह भी चिन्हित किया. इसी बीच एक महिला ने आवास योजना का लाभ दिलाने की गुहार लगाई. जिस पर डीएम ने साथ चल रहे बीडीओ को मामले को देखने का निर्देश दिया.

इस अवसर पर सीएस महेंद्र प्रताप, पीएचईडी के सहायक अभियंता कुंदन भार्गव, कनीय अभियंता रवि कुमार ,बीडीओ दुर्गा शंकर, सीओ राज किशोर साह, बीपीआरओ संजय कुमार, पूर्व उप प्रमुख कांग्रेस दास, पंचायत समिति सदस्य राकेश ठाकुर, जिप सदस्य सलोनी मुर्मू, अनिल गौतम आदि मौजूद थे।वहीं जिलाधिकारी ने भ्रमण के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि हम लोगों को सूचना मिली थी कि यहां के लोग गड्ढा खोदकर पानी पी रहे हैं. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि लोग यहां पर गड्ढा खोद के पानी पी भी रहे हैं जिसको लेकर निरीक्षण किया गया है. चापाकल तो है लेकिन भीषण गर्मी के वजह से फेल कर गया है लेयर नीचे चला गया है. विभागीय पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि तीन दिन के अंदर चापाकल और आचार संहिता के बाद नई योजना के तहत दो डीप बोरिंग करा कर नल जल की व्यवस्था कर दी जाएगी.

इनपुट - अभिषेक निराला

ये भी पढ़िए -  Vastu tips for Shop: अगर आपके व्यापार में हो रहा है घाटा तो तुरंत करें ये काम, पैसों से भरा रहेगा गल्ला

 

Trending news