Madhubani News: खून-पसीने की कमाई से बनाए आशियानों पर कोसी की नजर, सावन से पहले टेंशन में लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1760521

Madhubani News: खून-पसीने की कमाई से बनाए आशियानों पर कोसी की नजर, सावन से पहले टेंशन में लोग

Madhubani News: करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च कर जल संसाधन विभाग ने कोसी नदी के किनारे कटाव रोधी कार्य किया था, लेकिन लगातार हो रहे कटाव की वजह से अब ग्रामीणों को डर सता रहा है. मालूम हो कि इसी जगह बीते साल दर्जनों घर कोसी नदी में कटकर विलीन हो गया था.

कोसी नदी में बढ़ा जलस्तर

Madhubani News: नेपाल जलअधिग्रहण क्षेत्र और बिहार के मधुबनी में में लगातार बारिश होने से जिले के कोसी नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है. नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के कारण मधेपुर प्रखंड के बकुआ पंचायत के राधिकापुर सहित कई गांवों में कोसी नदी में लगातार कटाव हो रहा है, जिससे ग्रामीणों को आशियाना उजड़ने का डर सता रहा है. मधेपुर प्रखण्ड के बकुआ पंचायत में सरकार की तरफ से कराए गए करोड़ों का कटाव रोधी कार्य अब कोसी नदी में समा रहा है, जिसकी वजह से कई घर कोसी नदी में विलीन के कगार पर पहुंच गया है.

कई कट्ठा जमीन कोसी में कट गया

ग्रामीणों की माने तो कई कट्ठा जमीन कोसी में कट गया है. करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च कर जल संसाधन विभाग ने कोसी नदी के किनारे कटाव रोधी कार्य किया था, लेकिन लगातार हो रहे कटाव की वजह से अब ग्रामीणों को डर सता रहा है. मालूम हो कि इसी जगह बीते साल दर्जनों घर कोसी नदी में कटकर विलीन हो गया था. एक तरफ जहां जिओ पैक करवाने के बाद वहां फिर से रीस्टोरेशन का काम किया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ पिलर भी नदी में समा रहा है. ग्रामीणों को भय है कि अभी तो सामान्य जल स्तर पर यह हालात है अगर कहीं कोसी नदी का जलस्तर और बढ़ा तो फिर क्या होगा? यानी हालात और भी भयावह होंगे. 

ये भी पढ़ें:प्रेस-प्रसंग में हुई थी अंकित की हत्या, पुलिस ने CCTV फुटेज से सुलझाई गुत्थी

घर नदी में समा जाने का डर

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें अपने घर नदी में समा जाने का डर लगातार सता रहा है. अब जरूरत है कटावरोधी अभियान चलाने की ताकि इलाके के ग्रामीण सुरक्षित महसूस कर सकें. मालूम हो कि मधेपुर प्रखंड के बकुआ पंचायत तथागत गढगांव पंचायत के आस-पास बसे गांव में लोगों को हर साल बाढ़ की समस्या से जूझना पड़ता है. आजादी के सात दशक बीत जाने के बावजूद भी केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार कोसी के पास बसे हुए दर्जनों गांव के हजारों लोगों लिए स्थाई समाधान करने में आज तक विफल रहा, जिस कारण हर साल इलाके के लोगों को बाढ़ की विभीषिका झेलनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: Buxar Crime: घर में घुसकर अपराधियों ने तीन को मारी गोली, एक व्यक्ति की हुई मौत

Trending news