Mahashivratri 2024: झारखंड के मिनी बाबा धाम 'आम्रेश्वर' में लगेगा भक्तों का तांता, निकलेगी शिव बारात, होगा स्वयंवर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2145247

Mahashivratri 2024: झारखंड के मिनी बाबा धाम 'आम्रेश्वर' में लगेगा भक्तों का तांता, निकलेगी शिव बारात, होगा स्वयंवर

Mahashivratri 2024: झारखंड के खूंटी में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर है. कल महाशिवरात्रि का आयोजन बाबा आम्रेश्वर धाम के अलावा खूंटी थाना परिसर, कर्रा थाना व जरिया गढ़ तथा ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजन किया जाएगा. 

बाबा आम्रेश्वर धाम

खूंटीः Mahashivratri 2024: झारखंड के खूंटी में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरों पर है. कल महाशिवरात्रि का आयोजन बाबा आम्रेश्वर धाम के अलावा खूंटी थाना परिसर, कर्रा थाना व जरिया गढ़ तथा ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजन किया जाएगा. 

वहीं कल धूमधाम से भगवान शिव की पूजा अर्चना व शिव बारात की तैयारी करने में लोग जुटे हुए हैं. जगह-जगह पंडाल बनाए जा रहे हैं. बाबा आम्रेश्वर धाम में कल चारों पहर पूजा अर्चना होगी. इसलिए बाबा आम्रेश्वर धाम को साफ सफाई रंगाई-पुताई कर फूलों से सजाया जा रहा है.

बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के महामंत्री मनोज कुमार ने बताया कि कल हर साल की भांति पूजा अर्चना की जाएगी. महाशिवरात्रि के कारण धाम में पुजारी भक्तों की काफी भीड़ होगी. इसके लिए वालंटियर भक्तों की सेवा में तत्पर रहेंगे. इस दौरान मेले का माहौल रहेगा.

बाबा आम्रेश्वर धाम के मुख्य पुरोहित हरिहर ने बताया कि बाबा आम्रेश्वर धाम में कल सुबह से ही धाम के पट खुल जाएंगे और फिर लगातार चारों पहर पूजा अर्चना शुरू हो जाएगी. वहीं चौबीस घंटे का हरि कीर्तन होगा. लोग देर रात तक पूजा अर्चना कर सकेंगे. इस निमित बाबा आम्रेश्वर भोलेनाथ का श्रृंगार पूजन व रुद्राभिषेक भी होगा.

इधर खूंटी थाना परिसर में पुलिस एसोसिएशन की अगुवाई में पूजा अर्चना भंडारा और शिव बारात की तैयारी शुरू हो गयी है. इसके लिए भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है. इस दौरान परिसर धार्मिक गीतों से गुंजायमान हो उठा है.

पुलिस एसोसिएशन के जिला सचिव अखिलेश यादव ने बताया कि शिवरात्रि के अवसर पर कल पूजा अर्चना संकीर्तन और भंडारा का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही शाम में शिव बारात निकाली जाएगी जो महादेव मंडा मंदिर तक जाएगी. वहीं भगवान शिव का स्वयंवर होगा.
इनपुट- ब्रजेश कुमार, खूंटी

यह भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर अजगैबीनाथ मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया, कल निकलेगी भव्य बारात

Trending news