Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर अजगैबीनाथ मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया, कल निकलेगी भव्य बारात
Advertisement

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर अजगैबीनाथ मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया, कल निकलेगी भव्य बारात

Mahashivratri 2024: बिहार के भागलपुर के पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर बसे अजगैबीनाथ नाथ धाम, शिव शक्ति मन्दिर, बूढ़ानाथ मन्दिर समेत सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है.

अजगैबीनाथ मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया

भागलपुर: Mahashivratri 2024: बिहार के भागलपुर के पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर बसे अजगैबीनाथ नाथ धाम, शिव शक्ति मन्दिर, बूढ़ानाथ मन्दिर समेत सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है. शहर के आदमपुर स्थित शिव शक्ति मन्दिर को फूल और रंग बिरंगे लाइटों से सजाया जा रहा है. 

इसके साथ ही यहां 12 क्विंटल लड्डू तैयार किये जा रहे है. 15 कारीगर 2 दिनों से लगातार 4 क्विंटल शुद्ध घी में लड्डू तैयार कर रहे है. जिसका वितरण महाशिवरात्रि में विशेष पूजा के बाद किया जाएगा. इसके साथ ही अजगैबीनाथ धाम को आकर्षक ढंग से फूलों से सजाया जा रहा है. यहां भव्य शिव बारात निकाली जाएगी. जिसको लेकर तैयारी की जा रही है. 

इस वर्ष 200 फीट धर्म ध्वजा मंदिर में लगाई गया है जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसके साथ ही सदियों से चली आ रही परंपरा अनुसार, पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा के जल का अजगैबीनाथ मंदिर में पूजा करवाकर बैजनाथ धाम भेजा गया. इस जल से महादेव का चौथे पहर का जलाभिषेक होगा. इसके बाद शिव विवाह की रस्म अदा की जाएगी. अजगैबीनाथ मठ के महंत प्रेमानंद गिरि महाराज ने जल को संकल्पित कर बैधनाथ धाम के पंडित को सौंप दिया. महाशिवरात्रि को लेकर उत्साह देखा जा रहा है.

महाशिव रात्रि को लेकर सज रहा बाबा का दरबार

वहीं सुपौल जिले के प्रमुख शिव मंदिरों में शुमार राघोपुर के धरहरा में अवस्थित भीमाशंकर महादेव मंदिर महाशिवरात्रि को लेकर सज धज कर तैयार हो रहा है. मंदिर कमेटी द्वारा तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है. मंदिर का रंग-रोगन, सजावट अंतिम रूप में है. टेंट पंडाल आदि की सुविधा श्रद्धालुओं के लिए की जा रही है. 

हर वर्ष की भांति इस बार भी धरहरा स्थित भीमाशंकर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है. मालूम हो कि शिवरात्रि के दिन यहां जिले ही नहीं पड़ोसी देश नेपाल से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. मौके पर मौजूद पूजा कमेटी के संजीव यादव ने बताया कि कल शिव बारात निकलेगी. जिसको लेकर तैयारी पूर्ण हो चुकी है. आकर्षक झांकी के साथ बारात निकलेगी, जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे. बारातियों के ठहरने और अन्य सुविधाओं को लेकर सारी तैयारी की जा रही है.

बताया गया कि जलाभिषेक के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए मंदिर कमेटी द्वारा समुचित तैयारी की गई है. ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई दिक्कत नहीं हो सके. बताया कि महाशिवरात्रि को लेकर मंदिर परिसर में जगह-जगह कार्यकर्ता के साथ-साथ पुलिस बल भी मुस्तैद रहेंगे. इसके साथ ही भक्तों के ठहरने के लिए सभी धर्मशाला में व्यवस्था की गई है.
इनपुट- अश्वनी कुमार/ सुभाष चंद्रा

यह भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेले की तैयारी पूर्ण, 8 फरवरी को होगा उद्घाटन, जगह-जगह पर लगे सीसीटीवी कैमरे

Trending news