Lok Sabha Election 2024: 48 दिन में 72 करोड़ 37 लाख के सामान और नकदी जब्त, झारखंड में चुनाव आयोग का एक्शन जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2232104

Lok Sabha Election 2024: 48 दिन में 72 करोड़ 37 लाख के सामान और नकदी जब्त, झारखंड में चुनाव आयोग का एक्शन जारी

Lok Sabha Election 2024: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि गांडेय विधानसभा उपचुनाव में अब तक सात उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है. लोकसभा चुनाव फेज 5 के लिए अब तक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के ऐलान और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से झारखंड में अब तक कुल 72 करोड़ 37 लाख रुपये के सामान या नकदी जब्त की गई है. यह जानकारी झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने 2 मई, 2024 दिन गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि चुनाव में धन का अवैध फ्लो रोकने के लिए आयोग के निर्देश पर लगातार अभियान चलाया जा रहा है. जब्त की गई नकद राशि के बारे में आयकर विभाग को सूचना दी जा रही है, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके.

एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पाठ्य सामग्री वितरण में आदर्श आचार संहिता बाधक नहीं है, बशर्ते पाठ्य सामग्री पर किसी राजनीतिक व्यक्ति की तस्वीर नहीं हो. सरकारी स्कूलों में बच्चों के सुगम पठन-पाठन के लिए भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्य पुस्तक, नोट बुक, स्कूल बैग, कंप्यूटर लैब की स्थापना, टैब की खरीदारी और उसके वितरण के लिए टेंडर कर खरीदारी करने में कोई बाधा नहीं है.

यह भी पढ़ें:नीतीश कुमार खोलेंगे नौकरी का पिटारा, एक साल में 5 लाख लोगों को जॉब देने का वादा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि गांडेय विधानसभा उपचुनाव में अब तक सात उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है. लोकसभा चुनाव फेज 5 के लिए अब तक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 20, कोडरमा से 11 और हजारीबाग से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा है. लोकसभा चुनाव फेज 6 के लिए अब तक कुल 26 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं. इसमें गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 5, धनबाद से 8, रांची से 6 और जमशेदपुर से 7 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें:Siwan Lok Sabha Seat: निर्दलीय प्रत्याशी जीवन यादव के नामांकन में पहुंचे खेसारी लाल, बेकाबू हुई भीड़

उन्होंने आगे बताया कि चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से 7 मई को शाम 6 से 8 बजे तक मैं भी इलेक्शन एंबेसडर हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया जाएगा. इसमें राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों, इंफ्लुएंसर, सेलेब्रिटी से भाग लेने की अपील की गई है.

इनपुट: आईएएनएस

Trending news