बिहार पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 62000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स
Advertisement

बिहार पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 62000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

बिहार पुलिस में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है. बिहार पुलिस में कई पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 62 हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है. 

बिहार पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 62000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

Sarkari Naukri 2022: बिहार पुलिस में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है. बिहार पुलिस में कई पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 62 हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसके बाद पुलिस मुख्यालय रोस्टर क्लीयरेंस की तैयारी में जुट गया है. जानकारी के मुताबिक दिसंबर या फिर जनवरी के महीने में इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 

फिलहाल पुलिस के विभिन्न पदों में 1. 52 लाख के करीब बल है. जानकारी के मुताबिक गृह विभाग में दरोगा, एएसआई, हवलदार, सिपाही और चालक सिपाही के लगभग 74 हजार पदों पर कार्रवाई हो रही है. जिसमें से बताया जा रहा है कि 56 हजार पदों पर डायरेक्ट भर्ती की जानी है. इसके अलावा दारोगा, एएसआई और हवलदार के पदों को प्रमोशन के मुताबिक भरा जाएगा. 

इस भर्ती का काम अंतिम चरण तक पहुंच चुका है. वहीं, इन पदों के लिए कागजी कार्रवाई के बाद कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद आगे के लिए भेज दिया जाएगा. 

वहीं, इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम आपातकालीन सेवाओं के लिए डायल 112 नंबर के लिए बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों और अफसरों की जरूरत है. वहीं, पुलिस मुख्यालय के आकलन के अनुसार इन आपातकालीन सेवाओं को पूरे राज्य में दो चरणों में लागू किया जाना चाहिए. जिसमें पहले चरण के मुताबिक राजधानी पटना समेत राज्य के बाकी सभी जिलों के मुख्यालय में इस सेवा को शुरू किया जाना चाहिए. इसके अलावा दूसरे चरण में लगभग 22 हजार पुलिसकर्मियों की आवश्यकता हो सकती है. जिसके तहत नए पदों पर भी भर्ती की जानी है. 

वहीं, बिहार में महिलाओं की पुलिस में भर्ती के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण है. इसके अलावा पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 3 प्रतिशत पद पहले से आरक्षित किए गए है. जिसके तहत दारोगा, पुलिस में सिपाही और अन्य पदों पर भर्ती होती है. 

पदों का विवरण
दरोगा-23000
एएसआई-1800
हवलदार-4000
सिपाही- 35000
चालक सिपाही 9000

वहीं, सिपाही के लिए खाली 6500 पदों पर रोस्टर क्लीयरेंस होने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

ये भी पढ़िये: नवादा मंडल कारा में बंद कैदी की इलाज के दौरान मौत, दामाद की हत्या के मामले में काट रहा था सजा

Trending news