Bihar Weather Update: आने वाले दिनों में जमकर भीगेगा बिहार, जुलाई में कुपित थे देवराज इंद्र तो अगस्त में हुए मेहरबान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1808592

Bihar Weather Update: आने वाले दिनों में जमकर भीगेगा बिहार, जुलाई में कुपित थे देवराज इंद्र तो अगस्त में हुए मेहरबान

Bihar Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि 7 अगस्त तक राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. माना जा रहा है कि 3 अगस्त यानी आज औरंगाबाद, गया, नालंदा, पटना, नवादा और भागलपुर समेत 22 जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है.

बिहार में होगी बारिश

Bihar Weather Update: बिहार में मानसून की सक्रियता से पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. बारिश न होने से राज्य में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे और धान की रोपाई करने के लिए पंपसेट का इस्तेमाल किया जा रहा था. समय से बारिश न होने से राज्य में धान की रोपाई काफी पिछड़ गई है. मध्य सावन में भी बिहार के कई हिस्सों में धान की रोपाई चल रही है. 

जिन इलाकों में सबसे अधिक बारिश हुई, उनमें सीमामढ़ी में 81.4 मिलीमीटर, मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में 80.4 मिलीमीटर शामिल हैं. इनके अलावा, पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो राज्य के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और किशनगंज आदि इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में वज्रपात की भी आशंका जताई जा रही है. 

ये भी पढ़ें:'मुझे पहचानते नहीं, मैं शहाबुद्दीन का बेटा हूं' ओसामा पर मोतिहारी में FIR दर्ज

मौसम विभाग का कहना है कि 7 अगस्त तक राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. माना जा रहा है कि 3 अगस्त यानी आज औरंगाबाद, गया, नालंदा, पटना, नवादा और भागलपुर समेत 22 जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. वहीं 4 अगस्त को राज्य के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सारण, सीवान, गोपालगंज, आरा, बक्सर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, भागलपुर और जमुई में भारी बारिश का अनुमान है. 

5 अगस्त को बांका, मुंगेर, जमुई, भागलपुर, समस्तीपुर, वैशाली, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, सीतामढ़ी में अच्छी बारिश की उम्मीद है. वहीं 6 अगस्त की बात करें तो चंपारण के दोनों जिलों के अलावा मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज के अलावा सहरसा में जोरदार बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: 5 अगस्त को शाम सात बजे इंडिया गेट आइए, जी मीडिया के कल्चरल नाइट का लुत्फ उठाइए

मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो इस बार जुलाई महीने में बिहार में सामान्य से 45 फीसद कम बारिश हुई है. जुलाई में राज्य में 522.2 मिलीमीटर बारिश होनी थी लेकिन यह केवल 285.5 पर आकर सिमट गई है. चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली, नालंदा समेत 11 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. 

इस कारण इन इलाकों में धान की खेती भी प्रभावित हुई है. इन इलाकों में अब तक केवल 57 फीसद क्षेत्रफल में ही धान की रोपनी हो पाई है. सूखे को देखते हुए राज्य सरकार डीजल अनुदान दे रही है और किसानों को 12 घंटे बिजली दी जा रही है.

Trending news