Flaxseed Sprout Benefits: अंकुरित करके खाएं अलसी, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1440666

Flaxseed Sprout Benefits: अंकुरित करके खाएं अलसी, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

Health Tips flaxseed sprout Benefits: अलसी के बीजों को जब आप अंकुरित करके खाते हैं तो ये दिमाग को तेज करने में मदद करता है. अंकुरित अलसी ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है और मेमोरी बढ़ाता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ जाती है

Flaxseed Sprout Benefits: अंकुरित करके खाएं अलसी, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

पटनाः Health Tips flaxseed sprout Benefits:अलसी के बीज हमारे जीवन व स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण का वरदान हैं. ये न सिर्फ पोषक तत्वों की खान होते हैं, बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में सहायक भी होते हैं. इन्हें अंकुरित करके खाया जाए तो ये सुपर पॉवर फूड में बदल जाते हैं. अंकुरित अलसी के बीजों में फाइबर, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जो कि आपके दिमाग के सहित शरीर के कई अंगों को हेल्दी रखने में मदद करता है. ये पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की सेहत के लिए भी ज्यादा फायदेमंद हैं. जानिए अंकुरित अलसी के बीजों के लाभ

यूरिक एसिड कम करता है
शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. ऐसे में अंकुरित अलसी का सेवन इस प्यूरिन में कमी लाने में मदद करता है. इसका फाइबर शरीर की नलियों से प्यूरिन की मात्रा को कम करता है और सूजन में कमी लाता है. जिन लोगों का यूरिक एसिड हमेशा बढ़ा रहता है उन्हें अंकुरित अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

दिमाग को बनाए तेज
अलसी के बीजों को जब आप अंकुरित करके खाते हैं तो ये दिमाग को तेज करने में मदद करता है. अंकुरित अलसी ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है और मेमोरी बढ़ाता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. ये ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. घर के बुजुर्ग, व्यस्क, बच्चे सभी इसका सेवन कर सकते हैं. 

शुगर में कमी लाता है
अलसी के बीजों को अंकुरित करके खाना शुगर में कमी ला सकता है. अलसी के बीजों को अंकुरित करने से इसमें फाइबर और रफेज की मात्रा बढ़ जाती है जो कि शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है. ये आसानी से नहीं पचता है और शुगर स्पाइक्स को होने से रोकता है. तो, इसलिए डायबिटीज के हर मरीज को रोजाना एक मुट्ठी अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

हार्मोनल हेल्थ के लिए फायदेमंद
अलसी के बीजों को अंकुरित करके खाना हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये शरीर में एस्ट्रोजन लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है और इसके कामकाज को सही करता है. इस तरह ये हार्मोन को बैलेंस करके मूड स्विंग्स और क्रेविंग को दूर करने में मददगार है.

मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है
अंकुरित अलसी के बीजों को सेवन करने से ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इस तरह ये खाना पचाने की गति या कहें कि मेटाबोलिक रेट को तेज करता है. इससे वजन संतुलित रखने या कहें कि वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़िएः बांका में राहगीरों को लूट रहा सक्रिय गिरोह सरगना सहित गिरफ्तार, इतना बरामद हुआ कैश

Trending news